ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मोदी कैबिनेट में लिए गए फैसले, 20 नए एम्स और किसानों के लिए लाएगी नई योजना
By Deshwani | Publish Date: 2/5/2018 7:59:07 PM
मोदी कैबिनेट में लिए गए फैसले, 20 नए एम्स और किसानों के लिए लाएगी नई योजना

 नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट मीटिंग हुई। इस बैठक में किसानों को लेकर कई बड़े फैसले लिए गए। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि किसानों की आमदनी को 2022 तक दोगुना करने के लिए कैबिनेट ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। इसके अलावा देश में 20 नए एम्स अस्पताल बनाने का भी फैसला इस कैबिनेट बैठक में लिया गया।

 
प्रसाद ने बताया कि पहले कृषि विभाग की जो अलग-अलग चलने वाली 11 योजनाओं को मिलाकर एक नई योजना 'हरित क्रांति कृष्णोत्ति योजना' को लाया जाएगा। इसमें केंद्र सरकार की ओर से बजट भी बढ़ाया गया है और हरित क्रांति कृषि उन्नति योजना के लिए 2019-20 तक 33,273 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
 
उन्होंने आगे बताया कि अल्पसंख्यक समाज के कल्याण के लिए अल्पसंख्यक बहुल जिलों के लिए विशेष योजना भी लागू की जाएगी। पहले इसमें 196 जिले आते थे, अब इन जिलों की संख्या बढ़ाकर 308 की जाएगी। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक इस बैठक में नवनिर्माण योजना के तहत तीन एयरपोर्ट को अपग्रेड करने भी निर्णय किया गया है। इनमें लखनऊ, चेन्नई और गुवाहाटी एयरपोर्ट को शामिल किया गया है। तीनों एयरपोर्ट को अपग्रेड करने में करीब 5000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।
 
केंद्र सरकार ने राजधानी नई दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में अस्पताल बनाने को मंजूरी दी है। इसकी लागत 95 करोड़ रुपये बताई गई है। वहीं गन्ना क्रशिंग का 5.50 रुपये प्रति क्विंतल के हिसाब से सब्सिडी दी जाएगी। भारत सरकार ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के अध्यादेश को भी मंजूरी दी है।
 
केंद्रीय मंत्री ने कोलेजियम के मुद्दे पर भी बोलते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के मामले में सरकार का रुख साफ है, हम न्यायपालिका और जजों का सम्मान करते हैं। उत्तराखंड में फैसले की वजह से हम वहां के जज को सुप्रीम कोर्ट का जज नहीं बना रहे, यह आरोप गलत है। इसी मामले में फैसला देने वाले जस्टिस खेहर को हमने सीजेआई बनाया था। जिन्होंने अच्छा काम किया। कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत के साथ हमारी सरकार है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS