ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
दुनिया के 15 प्रदूषित शहरों में 14 भारत के, टॉप पर कानपुर, दिल्ली और श्रीनगर भी पीछे नहीं
By Deshwani | Publish Date: 2/5/2018 7:48:02 PM
दुनिया के 15 प्रदूषित शहरों में 14 भारत के, टॉप पर कानपुर, दिल्ली और श्रीनगर भी पीछे नहीं

 नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की है। इस सूची में भारत के 14 शहर शामिल है। सूची में सबसे पहले नंबर पर कानपुर है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक, वायु प्रदूषण के मामले में भारत की स्थिति काफी खराब है। वहीं पिछले साल भारी स्मॉग का सामना कर चुकी दिल्ली इस लिस्ट में छटे स्थान पर है। 2015 में दिल्ली का स्थान चौथा था।विश्व स्वास्थ्य संगठन  की ताजा आंकड़े के मुताबिक दिल्ली में पीएम 2.5 ऐनुल ऐवरेज 143 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है जो नेशनल सेफ स्टैंडर्ड से तीन गुना ज्यादा है।

 
रिपोर्ट के अनुसार धरती पर 10 लोगों में से नौ लोग प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं और इससे हर साल करीब 7 मिलियन लोगों की मौत होती है। एशियाई और अफ्रीकी देशों में  इस तरह के ज्यादा मामले आते हैं।
 
डब्ल्यूएचओ ने दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के देशों से प्रदूषण की समस्या पर सक्रियता से ध्यान देने का आह्वान किया और कहा कि हर साल दुनियाभर में घर के अंदर और बाहर के वायु प्रदूषण के कारण होने वाली 70 लाख समयपूर्व मौतों में से 34 प्रतिशत मौतें इस क्षेत्र में होती हैं। संगठन ने यह बात ऐसे समय कही जब उसकी एक रिपोर्ट में दिल्ली और भारत के 13 अन्य शहरों को 2016 में पीएम 2 .5 स्तर के संदर्भ में विश्व के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल किया गया है। 
 
डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि वायु प्रदषूण हृदय एवं सांस संबंधी बीमारियों तथा फेफड़ों के कैंसर जैसे असंचारी रोगों में अहम कारक है। उन्होंने ऊर्जा सक्षम आवास एवं बिजली उत्पादन , सुरक्षित एवं सस्ती सार्वजनिक परिवहन प्रणालियां बनाने तथा उद्योग एवं निकाय कूड़ा प्रबंधन को सुधारने के साथ असरदार शहरी योजना में निवेश की जरूरत पर जोर दिया।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS