ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
मन की बात: क्लीन इंडिया मिशन पर अब सरकार कराएगी समर इंटर्नशिप: प्रधानमंत्री मोदी
By Deshwani | Publish Date: 29/4/2018 1:07:40 PM
मन की बात: क्लीन इंडिया मिशन पर अब सरकार कराएगी समर इंटर्नशिप: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों से 'मन की बात' की। पीएम की 'मन की बात' का ये 43वां एपिसोड था। 'मन की बात' की शुरुआत करते ही पीएम मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी। वहीं, युवाओं के लिए पीएम ने समर इंटर्नशिप का ऐलान किया। मोदी ने कहा, 'क्लीन इंडिया मिशन को लेकर अब सरकार समर इंटर्नशिप कराएगी। इसमें हिस्सा लेने वाले युवाओं को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन की ओर से क्रेडिट प्वॉइंट्स भी मिलेंगे।

 
मोदी ने कहा, "हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत सहित दुनिया के 71 देशों ने हिस्सा लिया। हमारे खिलाडियों ने देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया। ये सफ़लता हर भारतीय को गर्व दिलाती है।" उन्होंने कहा, हर भारतीय को ये सफलता गर्व दिलाती है। मेडल जीतना खिलाड़ियों के लिए गर्व और खुशी की बात होती ही है। ये पूरे देश के लिए, सभी देशवासियों के लिए अत्यंत गौरव का पर्व होता है।"
 
पीएम ने युवाओं से अपील कि है, "आप सब ज्यादा से ज्यादा तादाद में स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप में हिस्सा लें और देश को स्वच्छ बनाने में अमूल्य योगदान दें। इस इंटर्नशिप में हिस्सा लेने वालों को सरकार की तरफ से इनाम भी दिया जाएगा।" उन्होंने कहा, "बिना खर्च के फिट इंडिया के मूवमेंट का नाम योग है। फिट इंडिया कैंपेन में योग की खास अहमियत है। हमें इसे आगे बढ़ाना चाहिए।" प्रधानमंत्री ने जल-संरक्षण करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा, "क्या हमें नहीं लगता है कि जल-संरक्षण सामाजिक जिम्मेदारी होनी चाहिए।" उन्होंने कहा, "भारतीयों के दिल में जल-संरक्षण ये कोई नया विषय नहीं है। किताबों का विषय नहीं है, भाषा का विषय नहीं रहा। सदियों से हमारे पूर्वजों ने इसे जी करके दिखाया है। एक-एक बूंद पानी की अहमियत को उन्होंने प्राथमिकता दी है।"
 
कविगुरु रविंद्रनाथ टैगोर के याद करते हुए पीएम ने कहा, ""गुरुदेव टैगोर ज्ञान और विवेक से संपूर्ण व्यक्तित्व वाले थे, जिनकी लेखनी ने हर किसी पर अपनी अमिट छाप छोड़ी। एक प्रतिभाशाली और बहुआयामी व्यक्तित्व थे, लेकिन उनके अंदर एक शिक्षक था जिसे हर पल हम अनुभव कर सकते हैं। हम उनके योगदान के लिए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।"
 
पीएम ने पैंगबर मोहम्मद साहब के संदेश का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, 'पैगंबर मोहम्मद साहब की शिक्षा और उनके संदेश को याद करने का यह अवसर है। उनके जीवन से समानता और भाईचारे के मार्ग पर चलना यह हमारी जिम्मेदारी बनता है।" उन्होंने कहा, "कुछ ही दिनों में रमजान का पवित्र महीना शुरू हो रहा है। विश्वभर में रमजान का महीना पूरी श्रद्धा और सम्मान से मनाया जाता है। रमजान में रोजे रखे जाते हैं और इसका सामाजिक पहलू ये है कि जब इंसान खुद भूखा होता है तो उसे दूसरे की भूख का एहसास होता है।"
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS