ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
लाल किला को डालमिया समूह और ताजमहल को जीएमआर व आईटीसी ग्रुप ने लिया गोद
By Deshwani | Publish Date: 28/4/2018 12:26:17 PM
लाल किला को डालमिया समूह और ताजमहल को जीएमआर व आईटीसी ग्रुप ने लिया गोद

 नई दिल्‍ली। भारत के 77 साल पुराने एक बड़े कारपोरेट हाउस डालमिया ग्रुप ने शाहजहां के बनाये लाल किला को गोद ले लिया है। भारत के इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि किसी कॉर्पोरेट घराने ने किसी ऐतिहासिक विरासत को गो‍द लिया है। डालमिया ग्रुप ने लाल किला को केंद्र सरकार की ‘अडॉप्‍ट ए हेरिटेज’ नीति के तहत गोद लिया है। मोदी सरकार ने 'एडॉप्‍ट ए हेरिटेज' के तहत लाल किले और ताजमहल में पर्यटकों के लिए सुविधाएं मुहैया कराने की जिम्‍मेदारी निजी हाथों में दे दी है। इसके तहत दिल्‍ली स्थित लाल किले की देखरेख डालमिया समूह करेगा जबकि आगरा स्थित ताजमहल की देखरेख जीएमआर व आईटीसी ग्रुप करेगा। स्‍मारकों पर पर्यटक सुविधाएं चाकचौबंद करने के लिए 31 प्राइवेट इकाइयों ने सरकार को एप्रोच किया था। इसमें डालमिया समूह और जीएमआर कांट्रैक्‍ट व आईटीसी पाने में सफल रहीं।

 

सरकार ने 'एडॉप्‍ट ए हेरिटेज' योजना बीते साल 2017 में लांच की थी। यह योजना भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण एएसआई ने प्रमुख धरोहरों के लिए शुरू की गई है। इसमें 100 के करीब धरोहर शामिल हैं। पर्यटन मंत्री केजे अल्‍फोंस ने कहा कि अब ये दोनों कंपनियां इन धरोहरों का संरक्षण करेंगी। लाल किले को पाचवें मुगल राजा शाहजहां ने 17वीं शताब्दी में बनाया था। शाहजहां ने उस समय अपनी राजधानी को आगरा से दिल्ली स्थानांतरित किया था।

 

डालमिया समूह को लाल किले का कांट्रैक्‍ट पांच साल के लिए मिला है। वह हर साल स्‍मारक पर पांच करोड़ रुपए खर्च करेगी। लाल किले की दौड़ में इंडिगो एयरलाइंस भी शामिल थी। डालमिया समूह अगले महीने से लाल किले में सुविधाएं बढ़ाना शुरू करेगा। इसमें शुद्ध पेयजल की सुविधा, आरामदायक कुर्सियां लगाने आदि की सुविधा शामिल है। डालमिया समूह के अनुसार यह कांट्रैक्‍ट पांच साल के लिए है। इसमें हर पर्यटक की आवभगत का जिम्‍मा समूह पर है ताकि पर्यटकों को यहां बार-बार घूमने आने के लिए प्रेरणा मिले। 

 

'एडॉप्‍ट ए हेरिटेज' योजना के तहत केंद्र सरकार धरोहरों को उन निजी हाथों में सौंप रही है, जो वहां आने वाले पर्यटकों के लिए जनसुविधाएं बढ़ाने का काम करें। साथ ही उनकी देखरेख भी बेहतर तरीके से करे। इन सुविधाओं में धरोहर स्‍थल की साफ-सफाई, आवागमन को सुगम बनाने का प्रयास, साइन बोर्ड लगाने का काम, सामान के लिए क्‍लॉकरूम, तेज रोशनी व निगरानी प्रणाली और हेल्‍पलाइन इन्‍क्‍वायरी काउंटर शामिल हैं। लालकिले के लिए डालमिया कई इंतजाम करेगा। इनमें मोबाइल ऐपलीकेशन, विभिन्‍न भाषाओं में ऑडियो गाइड, मुफ्त वाईफाई व कैंटीन जैसी सुविधाओं का आदान-प्रदान करना है।

 

 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS