ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस राजिंदर सच्चर का निधन
By Deshwani | Publish Date: 20/4/2018 2:41:14 PM
दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस राजिंदर सच्चर का निधन

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस और जाने माने मानवाधिकार कार्यकर्त्ता राजिंदर सच्चर आज का निधन हो गया। 22 दिसम्बर 1923 को जन्म जस्टिस सच्चर की भारत में मुसलमानों की स्थिति पर बनाई गई कमेटी काफी सुर्खियों में रही थी। 94 वर्षीय सच्चर पिछले काफी समय से बीमार थे और उन्हें हाल ही में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जस्टिस सच्चर ने मानवाधिकार को लेकर काफी काम किया था।

जस्टिस राजिंदर सच्चर ने 1952 में वकालत की शुरुआत की थी। 8 दिसंबर 1960 में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में वकालत शुरू की थी। इसके बाद 12 फरवरी 1970 को वे दो साल के लिए दिल्ली हाईकोर्ट के एडिशनल जज बने। फिर 5 जुलाई 1972 को उनको दिल्ली हाईकोर्ट का जज बनाया गया। जस्टिस सच्चर दिल्ली हाईकोर्ट के अलावा सिक्किम, राजस्थान हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस रह चुके हैं।
 
भारत सरकार ने 9 मार्च, 2005 को मुसलमानों के तथाकथित सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक पिछड़ेपन से जुड़े मुद्दों की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया था। इसेमुसलमानों की शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं का स्तर, बैंकों से मिलने वाली आर्थिक सहायता आदि की जांच-पड़ताल के लिए बनाया गया था। इस कमेटी को सच्चर कमेटी के नाम से भी जाना जाता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS