ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
स्वीडन 'मेक इन इंडिया' का मजबूत सहयोगी : पीएम मोदी
By Deshwani | Publish Date: 17/4/2018 7:43:19 PM
स्वीडन 'मेक इन इंडिया' का मजबूत सहयोगी : पीएम मोदी

नई दिल्ली। सोमवार देर रात स्वीडन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत हुआ। पीएम ने अपने संयुक्त भाषण से स्वीडिश प्रधानमंत्री को खुश कर दिया। उन्होंने कहा कि अगर 'मेक इन इंडिया' के क्षेत्र में भारत सफल हुआ है तो इसके लिए स्वीडन की भागीदारी प्रशंसा के लायक है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वीडन हमारे 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के लिए एक मजबूत सहयोगी है और प्रधानमंत्री ने अपने समकक्ष को याद दिलाते हुए कहा कि उन्होंने 2016 में मुंबई शिखर सम्मेलन में एक बड़े प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

 
वर्ष 1988 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह स्वीडन यात्रा है। नरेंद्र मोदी के लिए स्वीडन आने का यह पहला मौका है। वहीं स्वीडन के प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भारत की प्रगति और समृद्धि के लिए भारत सरकार का सहयोग करते रहेंगे। इससे पहले स्वीडिश प्रधानमंत्री प्रोटोकोल तोड़ खुद अपने समकक्ष की आगवानी के लिए एयरपोर्ट पहुंचे।
 
प्रधानमंत्री मोदी का विदेशी जमीन पर जोरदार स्वागत कोई नई बात नहीं है। हर बार की तरह इस बार भी स्वीडन पहुंचने पर पीएम भारतीय समुदाय के लोगों से मिले। इसी बीच दोनों समकक्षों ने संयुक्त रूप से आपसी समझौतों पर हस्ताक्षर किए। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वीडन में एक दिन के दौरे पर हैं, इसके बाद वह वहां से सीधे लंदन के लिए रवाना होंगे। जहां वे कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (सीएचओजीएम) में शिरकत करेंगे। 
 
प्रधानमंत्री मोदी एक मात्र ऐसे राष्ट्र प्रमुख हैं जिन्हें 52 देशों के प्रतिनिधियों में से सिर्फ उन्ही को द्विपक्षीय बातचीत का न्यौता मिला है। ब्रिटेन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री का ब्रिटेन में जोरदार स्वागत होगा। वह ब्रिटिश पीएम टेरिजा संग दो बैठकों में हिस्सा लेंगे और इसके बाद गुरुवार से शुरु हो रहे कॉमनवेल्थ सम्मेलन में शिरकत करेंगे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS