ब्रेकिंग न्यूज़
राजस्थान: साथ नजर आए सचिन पायलट और अशोक गहलोत, विधायक दल की बैठक कलराजस्थान विधानसभा चुनाव में राजकुमार शर्मा ने लगाई हैट्रिकआखिरकार सैफ अली खान ने देख ही ली सारा की 'केदारनाथ', करीना कपूर देंगी पार्टीछत्तीसगढ़: बीजेपी के हारते ही मुख्यमंत्री रमन सिंह के प्रमुख सचिव ने ली लंबी छुट्टीउपेंद्र कुशवाहा ने ट्वीट कर राहुल गांधी को दी बधाई, प्रधानमंत्री मोदी पर बोला हमलाभारत और रूस के बीच युद्धाभ्यास अविन्द्रा हुआ शुरूतीन राज्यों के रुझान में कांग्रेस को बढ़त, खुशी से झूमे कांग्रेस-आरजेडी कार्यकर्तावाजपेयी, अनंत, चटर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित
राष्ट्रीय
स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर आज रवाना होंगे प्रधानमंत्री मोदी
By Deshwani | Publish Date: 16/4/2018 11:13:02 AM
स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर आज रवाना होंगे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्‍वीडन और ब्रिटेन की पांच दिन की यात्रा पर आज रवाना होंगे। अपनी यात्रा के पहले चरण में मोदी स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे। इस दौरान वह 17 अप्रैल को पहले इंडिया-नोर्डिक शिखर सम्‍मेलन में शिरकत करेंगे।जहां वे प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन से व्यापक वार्ता करेंगे और भारत नोर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। स्‍वीडन, नॉर्वे, फिनलैंड, डेनमार्क और आइसलैंड देशों को सामूहिक रूप से नोर्डिक देश भी कहा जाता है। अपनी स्वीडन यात्रा को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, 'भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों व खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है।

 

स्वीडन के बाद पीएम मोदी मंगलवार को ब्रिटेन जाएंगे जहां वे ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे के साथ एक द्विपक्षीय वार्ता करेंगे जिसके बाद वे राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों की बैठक में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की इस पांच दिवसीय यात्रा में दो महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी होंगे जिसमें से एक संयुक्त कार्य योजना पर होगा। यानि की ये दस्तावेज दोनों देशों के पीएम के बीच मेक इन इंडिया को लेकर मुंबई में बनी सहमती पर आधारित होगा।

 

इससे पहले यह सम्‍मान केवल अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को मिला था। उनके कार्यकाल के दौरान इस तरह नोर्डिक देशों के प्रमुखों के साथ अमेरिका-नॉर्डिक शिखर सम्‍मेलन आयोजित हुआ था। उसके बाद इस तरह का आयोजन दूसरी बार हो रहा है। प्रधानमंत्री की यात्रा में दो अति‍ महत्वपूर्ण दस्‍तावेज जारी होंगे जिनमें से एक संयुक्‍त कार्य योजना होगा। यह दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच मुंबई में मेक इन इंडिया कार्यक्रम के दौरान बनी सहमति के अनुरूप होगा।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS