ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
विश्व हिंदू परिषद के नये अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष बने जस्टिस विष्णु सदाशिव कोकजे
By Deshwani | Publish Date: 14/4/2018 5:05:47 PM
विश्व हिंदू परिषद के नये अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष बने जस्टिस विष्णु सदाशिव कोकजे

नई दिल्ली। गुरुग्राम में हुई बैठक में हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल विष्णु सदाशिव कोकजे को विश्व हिंदू परिषद का नया अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। रिटायर्ड जस्‍ट‍िस वीएस कोकजे आरएसएस की पसंद थे, उनके नाम पर मुहर पिछली बैठक में ही लग गयी होती, लेकिन तोगड़िया और उनके समर्थकों ने हंगामा करके चुनाव को होने दिया था। प्रवीण तोगड़िया के संबंध पिछले कुछ समय से सरकार के साथ अच्छे नहीं चल रहे थे और वे लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगा रहे हैं। अध्यक्ष पद के चुनाव में कोकजे को 192 में से 131 वोट मिले। वहीं तोगड़िया के राघव को 60 वोट मिले। 

 

जस्टिस वीएस कोकजे वर्ष 2003 में 2008 तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे थे। उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में हिमाचल प्रदेश का गवर्नर बनाया गया था। इससे पहले वे न्यायिक सेवा में थे। वे जुलाई 1990 से अप्रैल 1994 तक मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के जज और अप्रैल, 1994 से सितंबर, 2001 तक राजस्थान हाई कोर्ट के जज रह चुके हैं।  जस्टिस वीएस कोकजे भारत विकास परिषद के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उनका जन्म छह सितंबर, 1939 को एमपी के धार जिला में दाही तहसील कुकसी गांव में हुआ था। इंदौर से एलएलबी की डिग्री लेने के बाद 1964 को उन्होंने वकालत शुरू की थी।

 

 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS