ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री आज बीजापुर से करेंगे ग्राम स्वराज अभियान की शुरुआत
By Deshwani | Publish Date: 14/4/2018 9:26:42 AM
प्रधानमंत्री आज बीजापुर से करेंगे ग्राम स्वराज अभियान की शुरुआत

नई दिल्ली। आज आंबेडकर जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के बीजापुर से ग्राम स्वराज अभियान और आदिवासियों के सामाजिक आर्थिक विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। जिसका सीधा प्रसारण ग्राम सभाओं में किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में प्रधानमंत्री के प्रवास को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

 

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर छत्तीसगढ़ में तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। तय शेड्यूल के अनुसार 14 अप्रैल को पीएम सुबह करीब 11 बजे तक जगदलपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहीं से वे बीजापुर के जांगला के ​लिए रवाना होंगे। जांगला में प्रधानमंत्री की सभा दोपहर करीब साढ़े 12 बजे प्रस्तावित है। केंद्र सरकार ने बाबासाहेब की जयंती 14 अप्रैल से लेकर 5 मई तक देश में ग्राम स्वराज अभियान चलाने का निर्णय किया है। इसके तहत एससी, एसटी बहुल गांव में जन कल्याण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। 

 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मध्यप्रदेश के मंडला में संबोधन होगा, जिसका सीधा प्रसारण ग्राम सभाओं में किया जाएगा। इस दिन प्रत्येक गांव में स्थानीय सरकार निर्देशिका का ई-लांच किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन होगा और सार्वजनिक सूचना अभियान आयोजित किए जाएंगे।

 

इस अभियान के अंतर्गत गरीब कल्याण से जुड़ी उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शत प्रतिशत लागू करने पर जोर दिया जाएगा। अभियान के तहत 24 अप्रैल पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा और राष्ट्रीय एवं ग्राम सभा स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

 

साथ ही केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा के जन प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे दलित बहुल गांव में शिविरों का आयोजन करें। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी बीजापुर से करेंगे। इस दिन प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा सांसदों एवं जन प्रतिनिधियों से दलित बहुल गांव में सरकार की सात महत्वपूर्ण जन कल्याण योजनाओं की जानकारी लोगों को देने को कहा है। 

 

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा सबसे ज्यादा कड़ी की गई है तथा आसपास के करीब 10 किलोमीटर की दूरी में कई स्तर पर सुरक्षा बल के जवान तैनात किए गए हैं। वहीं सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन और मानव रहित विमान से भी क्षेत्र में नजर रखी जा रही है।

 

 

 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS