ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
हवाई यात्रियों की सुरक्षा राम भरोसे, 6 एयरपोर्ट पर ही उपलब्ध हैं सुरक्षा उपकरण
By Deshwani | Publish Date: 11/4/2018 5:53:00 PM
हवाई यात्रियों की सुरक्षा राम भरोसे, 6 एयरपोर्ट पर ही उपलब्ध हैं सुरक्षा उपकरण

 नई दिल्ली। हवाई सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को लेकर एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। एक रिपोर्ट के अनुसार 59 एयरपोर्ट में से महज 6 ऐसे हैं जहां बम को निष्क्रिय करने के पूरे साधन उपलब्ध हैं। ऐसे में यात्रियों की जानमान की सुरक्षा राम भरोसे ही चल रही है। 

फॉर सिविल एविएशन सिक्योरिटी  के मुताबिक केवल दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, कोच्चि और हैदराबाद एयरपोर्ट पर सुरक्षा उपकरण मौजूद है। एयरपोर्ट पर विस्‍फोटक का पता लगाने या उसे निष्क्रिय करने के लिए 28 उपकरणों का मौजूद होना जरूरी है। इनमें विस्फोटक वाष्प डिटेक्टर, बम निरोधक सूट और डिटेक्टर शामिल हैं। इनमें से कोलकाता और चेन्नई एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की देख रेख में हैं लेकिन बाकी सभी प्राइवेट कंपनियों के हाथों में हैं।
 
सीआईएसएफ के एक अधिकारी के अनुसार देश के हवाई अड्डों, बंदरगाहों, पावर प्लांट्स और सभी संवेधनशील सरकारी भवनों की सुरक्षा के लिए 1969 में सीआईएसएफ का गठन किया गया था। देश के 98 में से 59 एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा भी सीआईएसएफ के पास ही है। इन 59 एयरपोर्ट्स के लिए हमें 1652 उपकरण चाहिए, लेकिन फिलहाल 423 ही उपलब्ध हैं। अधिकारी ने कहा कि बम निरोधक दस्ते का एयरपोर्ट पर मौजूद नहीं होना यात्रियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ है। उन्होंने बताया कि एएआई, बीसीएएस और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को पत्र लिखकर सभी उपकरण मुहैया कराने का आग्रह किया गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS