ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सुप्रीम कोर्ट में 1 मई से शुरू होगा क्रेच
By Deshwani | Publish Date: 9/4/2018 4:13:30 PM
सुप्रीम कोर्ट में 1 मई से शुरू होगा क्रेच

 नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के कैंपस में 1 मई से महिला वकील सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक अपने बच्चों को रख सकेंगी। सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए दिशा-निर्देश दे दिए हैं। इसमें कोर्ट में काम करने वाले कर्मचारी भी अपने बच्चों को रख सकते हैं।

 
महिला वकील अनंदिता पुजारी ने करीब 5 सालों तक इस क्रेच के लिए लड़ाई लड़ी और इसके लिए अभियान चलाया। दरअसल अनंदिता की बेटी छोटी थी जिस वजह से उन्हें वकालत करने में परेशानी हो रही थी। उन्होंने 2012 में सुप्रीम कोर्ट के कैंपस में क्रेच खोलने का अभियान शुरू किया। उनके इस अभियान में अन्य वकील महिलाओं ने साथ दिया। अनंदिता के 5 साल के संघर्ष का परिणाम है कि अब कोर्ट परिसर में क्रेच खुलने जा रहा है।
 
यह क्रेच लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से बनाया गया है। इसमें 6 साल तक के बच्चे रखे जा सकते हैं। परिजनों को यहां अपने बच्चे रखने के लिए 2500 रुपए चुकाने होंगे।
 
ये होंगी इसमें सुविधाएं
-इसमें पैरेंट्स वेटिंग रूम है जिसमें बैठकर वे एलईडी स्क्रीन पर अपने बच्चों की गतिविधी भी देख सकते हैं।
 
-बच्चों के लिए खास स्लिपिंग रूम और एक्टिविटी एरिया भी है।
 
-इसमें झूले और खेलने के लिए खिलौने भी रखे गए हैं।
 
-मॉडर्न किचन के साथ-साथ 20 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं ताकि बच्चों पर नजर रखी जा सके और उनका ख्याल रखने के लिए महिला कर्मचारी भी वहां मौजूद होंगी।
 
आनंदिता पुजारी ने 2012 में तत्कालिन चीफ जस्टिस अल्तमस कबीर को चिट्ठी लिखकर क्रेच की व्यवस्था की मांग की थी लेकिन उनका तबादला हो गया। उसके बाद उन्होंने आरएम लोढ़ा और एचएल दत्तू को भी पत्र लिखा लेकिन उसका भी कोई नतीजा नहीं निकला। 2015 में बार एसोसिएशन ने भी इसका प्रस्ताव रखा था लेकिन तब भी नतीजा शून्य। इस सबके बाद भी आनंदिता ने हिम्मत नहीं हारी और जनहित याचिका दायर की। आखिरकार जस्टिस रंजन गोगोई ने संज्ञान लेते हुए 2017 में क्रेच बनाने का आदेश दिया था।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS