ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
हंगामे की भेंट चढ़ा सदन की कार्यवाही, दिनभर के लिए स्थगित
By Deshwani | Publish Date: 16/3/2018 2:41:29 PM
हंगामे की भेंट चढ़ा सदन की कार्यवाही, दिनभर के लिए स्थगित

नई दिल्ली। लोकसभा उपचुनाव में मिली पराजय के बाद अब केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी नीत राजग सरकार को संसद में पहले अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है। आंध्र प्रदेश के मुद्दे पर लोकसभा में वाईएसआर कांग्रेस के वाई.वी. सुब्बारेड्डी और तेदेपा के टी. नरसिंहन ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया, हालांकि सदन में व्यवस्था नहीं होने की वजह से इसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका। सदन में कई मुद्दों पर सदस्यों के हंगामे की वजह से एक बार के स्थगन के बाद लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

 

दोपहर 12 बजे बैठक फिर शुरू होने पर कई दलों के सदस्य अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। इस दौरान अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन में कागजात सभापटल पर रखवाए। इसके बाद अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें वाई. वी. सुब्बारेड्डी और टी. नरसिंहन का सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस मिला है।

 

वह इस विषय पर कर्तव्य से बंधी हैं। लेकिन सदन में व्यवस्था नहीं है। उन्होंने कहा कि वह आग्रह करती हैं कि सदस्य अपने स्थान पर जाएं। अध्यक्ष के आग्रह के बावजूद सदस्यों का हंगामा जारी। इस पर अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि  चूंकि सदन में व्यवस्था नहीं है, इसलिए वाईएसआर कांग्रेस के वाईवी सुब्बारेड्डी और तेदेपा के टी. नरसिंहन के अविश्वास प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता।

 

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग सहित विभिन्न कई पर हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही आज दसवें दिन भी बाधित रही। हंगामे की वजह से सदन में आज भी प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सका। गत दिनों की तरह ही तेलुगूदेशम पार्टी के सदस्य आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर आसन के समीप आ गए।

 

तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्य भी अपने राज्य में आरक्षण संबंधी मांग उठाने लगे। अन्नाद्रमुक सदस्य भी कावेरी मुद्दे को उठाते हुए आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। राजद के जयप्रकाश नारायण यादव को अखबार की खबर की प्रति लहराते हुए देखा गया। कांग्रेस के सदस्यों को भी अपने स्थान से कुछ मांग उठाते हुए देखा गया।

 

इससे पहले सदन में प्रश्नकाल भी नहीं चला। सुबह सदन की बैठक शुरू होने पर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर से नवनिर्वाचित सपा सांसदों क्रमश: प्रवीण कुमार निषाद और नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल और अररिया से राजद के सरफराज आलम को शपथ दिलाई गई। इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन के दिवंगत पूर्व सदस्यों उत्तमभाई हरजीभाई पटेल, बोल्ला बुल्ली रमैया और सुशीला बंगारू लक्ष्मण के निधन की सूचना दी।

 

सदन ने तीनों पूर्व सदस्यों और वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के निधन पर कुछ क्षण मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। सदस्यों ने सुकमा में हाल ही में माओवादियों के हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को भी श्रद्धांजलि दी। अध्यक्ष ने सदस्यों को 18 मार्च से शुरू हो रहे नव संवत्सर की अग्रिम बधाई भी दी। इसके बाद उन्होंने प्रश्नकाल शुरू कराने का प्रयास किया लेकिन कई मुद्दों पर आसन के समीप सदस्यों का हंगामा जारी रहा। हंगामा थमता नहीं देख अध्यक्ष ने सदन की बैठक दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS