ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
अगले महीने चीन जायेंगी सुषमा स्वराज
By Deshwani | Publish Date: 14/3/2018 10:00:48 AM
अगले महीने चीन जायेंगी सुषमा स्वराज

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शंघाई सहयोग संगठन( एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए अगले महीने चीन जायेंगी। एससीओ का शिखर सम्मेलन इस वर्ष जून में चीन के क़िंगदाओ में आयोजित होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाग लेने की उम्मीद है। इस सम्मेलन से पहले सुषमा चीन की यात्रा पर जायेंगी।

पिछले वर्ष डोकलाम में सैन्य गतिरोध के बाद आगे बढ़ने के लिए भारत और चीन द्वारा किये गये प्रयासों के मद्देनजर सुषमा की यह यात्रा होगी। अधिकारियों के अनुसार सुषमा को28 मार्च से द्विपक्षीय यात्रा पर जापान भी जाना है। उन्हें18 अप्रैल को वाशिंगटन में 2+2 प्रारूप( विदेशी और रक्षा विचार- विमर्श) में रणनीतिक वार्ता में भाग लेने के लिए अमेरिका की यात्रा भी करनी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी वार्ता के लिए अमेरिका जायेंगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ विदेश मंत्री23 अप्रैल से24 अप्रैल तक एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए चीन जायेंगी।’’ चीन यात्रा के दौरान सुषमा के अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की भी संभावना है। दोनों नेताओं के बीच रूस- भारत- चीन( आरआईसी) त्रिपक्षीय बैठक के इतर यहां दिसम्बर में द्विपक्षीय बैठक हुई थी।

बैठक से इतर मंत्री के एससीओ के अन्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करने की उम्मीद है लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ कोई द्विपक्षीय बातचीत करेंगी या नहीं।

इस दौरे को पिछले वर्ष सितम्बर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच हुए समझौते पर आगे बढ़ने के लिए भारत और चीन दोनों के लिए एक अवसर के रूप में भी देखा जा रहा है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS