ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सौर ऊर्जा से बदलेगी देश की तस्वीर : प्रधानमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 12/3/2018 6:42:34 PM
सौर ऊर्जा से बदलेगी देश की तस्वीर : प्रधानमंत्री

वाराणसी। अपने वाराणसी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाओं का शिलान्यास किया तो कई योजनाओं का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने डीजल इंजन कारखाना ग्राउंड में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चैक बांटें और कई लोगों को ई-रिक्शा भेंट किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को नए मकान की चाबी भेंट की। इससे पहले उन्होंने वाराणसी-पटना एक्सप्रेस-15125/15126 ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

प्रधानमंत्री ने कारखाना ग्राउंड में स्वच्छता को लेकर एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया. इस दौरान उनके साथ केंद्रीय रेल मंत्री मनोज सिन्हा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। यहां जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बनारस की जनता का धन्यवाद देते हुए कहा कि बनारस की जनता ने जिस तरह फ्रांस के राष्ट्रपति का स्वागत किया वह अद्भुत था और इसके लिए वह यहां की जनता का धन्यवाद देते हैं।
 
कचरा महोत्सव के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि कबाड़ को भी जुगाड़ करके एक रोजगार का साधन बनाया जा सकता है। इसे एक जन आंदोलन बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कचरा महोत्सव में उन्होंने देखा कि खराब से खराब चीज का कैसे सही उपयोग किया जा सकता है, यह यहां देखा जा सकता है. पीएम ने कहा कि काशी और बनारस को लटकते तारों से मुक्त कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. यहां अब जमीन के अंदर तार बिछाने का काम चल रहा है।
 
पहले यूपी में एमएसपी तो घोषित होता था लेकिन किसानों की फसल नहीं खरीदी जाती थी, आज योगी सरकार में सरकारी खरीद में 4 गुना इजाफा हुआ है। गन्ने की खरीद में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि हमें सभी को मिलकर काशी को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाना है।
 
आयुष्मान भारत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना में गरीब से गरीब परिवार को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार में कोई आदमी होता है इसका मतलब पूरा परिवार बीमार होता है। बीमारी से पूरा परिवार बिखर जाता है। केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत एक साल में 5 लाख रुपये तक का खर्चा भारत सरकार और बीमा कंपनी मिलकर भुगतान करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने 9000 करोड़ रुपया लगाकर पोषण मिशन की शुरूआत की। हमारे बच्चे स्वस्थ्य हों, कुपोषण दूर हो, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य रहें, इसके लिए पोषण मिशन योजना शुरू की है।
 
जनसभा से पहले प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मिर्जापुर में एक सौर ऊर्जा प्लांट का लोकार्पण किया। इसके बाद दोनों नेताओं ने पवित्र गंगा नदी में नौका विहार किया। सोमवार की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों वाराणसी पहुंचे, जहां उनका राजशाही तरीके से स्वागत किया। इसके बाद वे कुछ ही देर में मिर्जापुर पहुंचे। मिर्जापुर में उन्होंने सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। यहां के बाद दोनों नेता गंगा घाट गए। यहां पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इनका स्वागत किया। इसके बाद तीनों नेता एक विशेष नाव में सवार हुए और नौका विहार का आनंद लिया। 
 
नौका विहार के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति को वाराणसी के प्रसिद्ध घाटों के दर्शन कराए गए। प्रधानमंत्री ने खुद इन घाटों के धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के बारे में फ्रांस के राष्ट्रपति को जानकारी दी। इन घाटों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए भारतीय संस्कृतिक की झलक पेश की गई। नौका विहार के दौरान प्रधानमंत्री एक गाइड की भूमिका में नजर आए। दोनों के नेताओं के अभिनंदन के लिए गंगा घाटों पर बड़ी संख्या में लोग खड़े थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS