ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
बेटी बोझ नहीं, बेटी घर की आन-बान और शान होती हैं: पीएम मोदी
By Deshwani | Publish Date: 8/3/2018 4:05:03 PM
बेटी बोझ नहीं, बेटी घर की आन-बान और शान होती हैं: पीएम मोदी

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रीय पोषण मिशन और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के विस्तार का शुभारंभ किया। राजस्‍थान के झुंझुनू में सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, जब झुंझुनूं की ही एक बेटी फाइटर प्लेन उड़ाती है तो पता चलता है कि बेटियों की ताकत क्या होती है। उन्‍होंने कहा कि मां के पेट में ही बच्ची को मार दिया जाता है, मैं समझता हूं कि इससे बड़ा कोई पाप नहीं होता। उन्‍होंने कहा कि करीब 9 हजार करोड़ रुपये की लागत से पोषण मिशन योजना को आगे बढ़ाया जाएगा और मिशन इंद्रधनुष के द्वारा टीकाकरण के काम में तेज़ी आई है।

 
उन्‍होंने कहा कि वेद से विवेकानंद वाले इस देश में वो कौन सी बुराई घर कर गई कि आज हमें अपने ही घर में बेटी बचाने के लिए हाथ-पैर जोड़ने पड़ रहे हैं, बजट से पैसा खर्च करना पड़ रहा है। यह सब कुछ एक विकृत मानसिकता के चलते हुआ है। आज पुरुष के मुकाबले 800 लड़कियां या 700 लड़कियां है। समाज में लड़कियों को नकारते रहे और मारते रहे इसका ही नतीजा है कि आज यह हालात हैं। उन्‍होंने कहा कि यह एक पीढ़ी में ठीक होने वाला नहीं है। आपको बता दें कि इस कार्यक्रम का प्रसारण विद्यालयों में भी किया जाएगा।
 
 
उन्‍होंने कहा कि मैं सभी से अपील करूंगा कि इस अभियान को लेकर जन आंदोलन बनाना होगा, हमें एक सामाजिक आंदोलन खड़ा करना पड़ेगा। बेटी बोझ नहीं, बेटी पूरे परिवार की आन-बान और शान होती हैं. उन्‍होंने कहा कि आज मैं हरियाणा को बधाई देता हूं कि पिछले 2 साल में वहां परिस्थितियां बदली हैं और बेटियों की जन्म दर में जो बढ़ोतरी हुई है वो अपने आप में एक नया विश्वास- नई आशा पैदा करती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS