ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कोयला सचिव ने कहा अगले साल तक कमर्शियल माइनिंग होगी शुरू
By Deshwani | Publish Date: 26/2/2018 6:08:05 PM
कोयला सचिव ने कहा अगले साल तक कमर्शियल माइनिंग होगी शुरू

नई दिल्ली। आने वाले समय में केंद्र सरकार सभी तरह के कोयला खदान आवंटन को कमर्शियल माइंनिंग के जरिए से कर सकती है। यानि अभी जो खदानें एंड यूज के लिए दी जाती हैं, वो भी बोली के आधार पर ही आवंटित की जाएंगी। कोयला सचिव सुशील कुमार ने  बताया कि सरकार इसपर विचार कर रही है कि आने वाले समय में सभी तरह की माइनिंग कमिर्शियल आधार पर ही दी जाएं।

 
हाल ही में कैबिनेट ने कमिर्शियल माइनिंग के जरिए कोयला खदान आवंटन को मंजूरी ही है। इसके जरिए सरकार पहले चरण में कुछ खदानों को आवंटित करने की योजना पर काम कर रही है। कोयला सचिव के मुताबिक 2019 के अंत तक कुछ खदानों का आवंटन कमर्शियल माइनिंग के आधार पर कर दिया जाएगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। अभी तक सरकार पीएसयू और निजी दोनों तरह की कंपनियों को उनकी जरूरतों के हिसाब से कोयला खदानों का आवंटन करती थी। जोकि बाज़ार से कम रेटों पर होता था। जबकि स्टील, सीमेंट और बिजली कंपनियों अपने उत्पादों को मार्केट रेट पर बेचते थे। इस अप्रत्यक्ष सब्सिडी को लेकर पहले भी काफी सवाल खड़े होते रहे हैं। इससे बचने के लिए अब सरकार कमर्शियल माइनिंग को लेकर आई है।
 
2014 में सुप्रीम के 214 कोयला ब्लॉक्स की नीलामी के बाद सरकार ने 29 कोयला खदानों की नीलामी की थी। लेकिन उसको लेकर भी बहुत सी कंपनियां कोर्ट में चली गई थी। इसी कारण से सरकार ने कोयला खदानों की नीलामी के लिए एक पारदर्शी पॉलिसी बनाने का फैसला लिया था। अब इस नीलामी प्रक्रिया के बाद कोयला क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय कोयला माइनिंग कंपनियां भी आ सकेंगी। कोयला सचिव के मुताबिक कुछ बड़ी अंतरराष्ट्रीय माइनिंग कंपनियों ने अपनी रूचि कोयला खदानों में दिखाया है। हालांकि इनका नाम अभी बताना उचित नहीं होगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS