ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
डीआरडीओ ने रुस्तम-2 ड्रोन का कर्नाटक में किया सफल परीक्षण
By Deshwani | Publish Date: 26/2/2018 11:40:15 AM
डीआरडीओ ने रुस्तम-2 ड्रोन का कर्नाटक में किया सफल परीक्षण

नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने घातक ड्रोन रुस्तम-2 ड्रोन का कर्नाटक के चित्रदुर्गा जिले में सफल परीक्षण किया है। तीनों सेनाओं के लिए डीआरडीओ का बनाया यह मानवरहित विमान मध्यम ऊंचाई में लंबी दूरी तक उड़ान भर सकता है। यह एक बार में लगातार 24 घंटे उड़ान भरने में सक्षम है। हथियारों को ले जाने में सक्षम रुस्तम-2 निगरानी के काम में लाया जाएगा।

 
डीआरडीओ ने बयान जारी कर रविवार को बताया कि रुस्तम-2 1500 करोड़ रुपये का यूएवी प्रोजेक्ट है। इसे थल सेना, वायुसेना और नौसेना की जरूरतों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। इसको अमेरिकी ड्रोन की तर्ज पर निगरानी और जासूसी के काम के लिए बनाया गया है। चित्रदुर्गा के चलाकेरे के एरानाटिकल टेस्ट रेंज में रुस्तम-2 ने सफल उड़ान भरी है। यह उड़ान इसलिए भी महत्व रखती है क्योंकि शक्तिशाली पॉवर इंजन के साथ यूजर कनफिगरेशन की यह पहली उड़ान है।
 
रुस्तम-2 विभिन्न प्रकार के पेलोड ले जा सकता है। इसमें सिंथेटिक अपर्चर रडार, इलेक्ट्रानिक इंटेलिजेंस सिस्टम और सिचुएशनल अवेयरनेस पेलोड भी शामिल है। परीक्षण के वक्त डीआरडीओ के चेयरमैन एस.क्रिस्टोफर, एरोनाटिकल सिस्टम के महानिदेशक सीपी रामनारायणन, डीजी इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्यूनिकेशन सिस्टम्स के जे.मंजुला और अन्य वैज्ञानिक मौजूद थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS