ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पीएनबी ने कहा दोषियों के खिलाफ पूरी क्षमता से कार्रवाई करेंगे
By Deshwani | Publish Date: 15/2/2018 5:51:28 PM
पीएनबी ने कहा दोषियों के खिलाफ पूरी क्षमता से कार्रवाई करेंगे

 नई दिल्ली। पीएनबी ने आज कहा कि वह 11,400 करोड़ रुपए के नीरव मोदी घोटाले में ‘पूरी क्षमता’से कार्रवाई करेगा। इस घोटाले की शुरुआत 2011 में हुई थी।

 
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने बुधवार को कहा था कि उसने 1.77 अरब डॉलर या 11,400 करोड़ रुपए का घोटाला पकड़ा है। इस मामले में फोर्ब्स की सूची में शामिल रहे आभूषण कारोबारी नीरव मोदी ने कथित रूप से उसकी मुंबई की शाखा से धोखाधड़ी वाले गारंटी पत्र (एलओयू) हासिल किए थे। इन एलओयू के जरिए अन्य भारतीय बैंकों से विदेशों में कर्ज लिया गया था।
 
पीएनबी ने इस मामले में दस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है तथा मामले को सीबीआई के पास जांच के लिए भेज दिया है। प्रसिद्ध ज्वेलरी डिजाइनर के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने विभिन्न स्थानों पर छापेमारी शुरू कर दी है। पीएनबी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुनील मेहता ने कहा कि बैंक ने इस धोखाधड़ी को पकड़ा और इसे विधि प्रवर्तन एजेंसियों को भेज दिया।
 
मेहता ने कहा कि पिछले 123 सालों में हमने काफी उतार-चढ़ाव देखा है। बैंक गड़बड़ी करने के खिलाफ पूरी क्षमता से कार्रवाई की जाएगी और उन्हें सजा दिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह धोखाधड़ी 2011 में शुरू हुई। हमारे बैंक ने ही इसे पकड़ा तथा विधि प्रवर्तन एजेंसियों को इसकी जानकारी दी। पीएनबी साफ सुथरी बैंकिंग नीति को लेकर प्रतिबद्ध है। यही वजह है कि हमने इसे सबसे पहले पकड़ा तथा प्रवर्तन एजेंसियों को इसकी सूचना दी।
 
मेहता ने शेयरधारकों को भरोसा दिलाने का प्रयास करते हुए कहा कि यह मुंबई की एक शाखा में हुआ अकेला मामला है। उन्होंने कहा कि किसी तरह की धोखाधड़ी की गतिविधि का पता लगाने के लिए पीएनबी की सभी शाखाओं की जांच की गई है। सीएमडी ने कहा कि बैंक ने अपने सभी कर्जदाताओं को इस मामले की जानकारी दी है।
 
उन्होंने आगे कहा कि हमने उन्हें परामर्श भी जारी किया है। हमने खुलासा नियमों के तहत सबसे पहले इसकी जानकारी भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को दी है। हम यह सब कुछ स्वच्छ बैंकिंग एजेंडा के तहत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार रोजाना के आधार पर मामले की निगरानी कर रही है। बैंक में इस स्थिति से निकलने की क्षमता है। हालांकि उन्होंने और ब्योरा नहीं दिया क्योंकि अभी जांच चल रही है।
 
मेहता ने कहा कि कोई कितना भी वरिष्ठ हो, यदि वह इस मामले में शामिल है उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। पीएनबी के शेयर में आज लगातार दूसरे दिन जोरदार गिरावट आई। बीएसई में बैंक का शेयर 12 प्रतिशत के नुकसान से 128.35 रुपए पर बंद हुआ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS