ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
‘हुनर हाट’को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की जरूरतः राजनाथ सिंह
By Deshwani | Publish Date: 11/2/2018 3:56:06 PM
‘हुनर हाट’को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की जरूरतः राजनाथ सिंह

नई दिल्ली । अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय राजधानी में शुरु हुए ‘हुनर हाट’ का केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज उद्धाटन किया। इस आयोजन के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की सराहना करते हुए उन्होंने इसे देश-विदेश में और आगे ले जाने पर जोर देते हुए इसके लिए एक पोर्टल बनाए जाने की जरूरत पर बल दिया । श्री सिंह ने ‘हुनर हाट’ में आए हुनरमंद, दस्तकारों, शिल्पकारों की हौंसला अफजाई भी की।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित ‘हुनर हाट’ 10 से 18 फरवरी तक क्नॉट प्लेस में चलेगा। इसका उद्धाटन करते हुए श्री सिंह ने कहा कि यह आयोजन हुनरमंदों को अपना कौशल दिखाने के साथ ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके लिए बाजार उपलब्ध कराने का भी माध्यम है। इस अवसर पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी उपस्थित रहे। श्री सिंह ने नकवी से कहा कि इस अनूठे ‘हुनर हाट’ के आयोजन को पूरे देश और अतंरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने की जरूरत है। मंत्रालय को इसके लिए एक पोर्टल भी तैयार करना चाहिए ताकि इस आयोजन और इसमें भाग लेने वालों को सुविधा रहे।
श्री नकवी ने कहा कि इस बार में आयोजन की थीम ‘सम्मान के साथ सशक्तिकरण’ है । 18 फरवरी तक चलने वाले इस आयोजन में देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों, हस्तशिल्प के कारीगरों के नायाब हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान का प्रदर्शन एवं बिक्री हो रही है।
श्री नकवी ने कहा कि ‘उस्ताद’ योजना के अंतर्गत आयोजित किये जाने वाले ‘हुनर हाट’ का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों के पारंपरिक कला और शिल्पकारी की समृद्ध विरासत को मजबूत प्लेटफार्म और हुनर के उस्तादों को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मंच पर स्थान दिलाना है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि‘हुनर हाट’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’, ‘स्टैंड अप इंडिया’, ‘स्टार्ट अप इंडिया’ के संकल्प को साकार करने का ‘प्रामाणिक एवं विश्वसनीय ब्रांड’ बन गया है । अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा देश भर में आयोजित किये जा रहे ‘हुनर हाट’ देश के कोने-कोने के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों की अद्भुत कला और हुनर की विरासत को मौका-मार्किट मुहैया कराने और प्रोत्साहन देने का बड़ा अभियान साबित हो रहा है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS