ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सुषमा स्वराज सऊदी अरब के सुल्तान से मुलाकात की
By Deshwani | Publish Date: 8/2/2018 5:00:48 PM
सुषमा स्वराज सऊदी अरब के सुल्तान से मुलाकात की

नई दिल्ली/रियाद । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी अरब के सुल्तान सलेमन बिन अब्दुल अजीज अल सौद से मुलाकात की। स्वराज ने सऊदी सुल्तान से भारत को उनके सबसे बड़े सांस्कृतिक उत्सव 'जनाद्रियाह' का मुख्य अतिथि बनाने पर धन्यवाद कहा। साथ ही सऊदी सुल्तान को सऊदी अरब में रह रहे 32 लाख भारतीयों का ख्याल रखने के लिए उनका शुक्रिया कहा। 

जनाद्रियाह उत्सव में भारत ने अपने स्टॉल की थीम 'सऊदी का दोस्त भारत' रखी है। इसमें भारत-सऊदी अरब के संबंधों के बारे में विस्तार से चित्रित किया है। साथ ही योग, आर्युवेद, टेक्सटाइल, पर्यटन को भी दर्शाया गया है। भारत सरकार की योजनाएं, मेक-इन-इंडिया, स्टॉर्ट-अप इंडिया. डिजिटल इंडिया को भी यहां बताया गया है। 
इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल जुबैर से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत-सऊदी अरब द्विपक्षीय संबंधों को लेकर विस्तार से बात की। इसके अलावा स्वराज ने सऊदी अरब के विश्वविख्यात सांस्कृतिक उत्सव 'जनाद्रियाह' में शिरकत की। इस साल भारत इस उत्सव का मुख्य अतिथि देश बनाया गया है। स्वराज ने कहा कि भारत इस सम्मान के लिए अपने मित्र देश सऊदी अरब का आभारी है। सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल जुबैर से अपनी मुलाकात के दौरान स्वराज ने भारत-सऊदी अरब द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देने के प्रयासों पर बात की। साथ ही दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश, ऊर्जा, रक्षा एवं सामरिक मुद्दों, संस्कृति एवं जन से जन का संपर्क जैसे मुद्दों पर भी विस्तार से बात की। दोनों मंत्रियों ने एशियाई एवं वैश्विक हालातों पर चर्चा करते हुए एक-दूसरे को सहयोग देने पर भी बात की है।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी पहली सऊदी अरब की राजनयिक यात्रा पर मंगलवार सुबह निकली हैं। स्वराज तीन दिन की यात्रा पर हैं। इससे पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अप्रैल, 2016 को सऊदी अरब यात्रा पर गए थे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तीन दिन की सऊदी अरब की राजनयिक यात्रा 6 फरवरी से 8 फरवरी तक होगी।
सऊदी अरब के साथ भारत के संबंध राजनीतिक, राजनयिक और कारोबारी स्तर पर बहुत प्रगाढ़ है। सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है। दोनों देशों के बीच साल 2016-17 में 1 लाख 62 हजार 500 करोड़ रूपये का व्यापार हुआ है। सऊदी अरब भारत का कच्चे तेल के सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। भारत अपने पेट्रोलियम जरूरतों को 20 फीसदी सऊदी अरब से आयात करता है। सऊदी अरब में 32 लाख से ज्यादा भारतीय रह रहे हैं, जो सऊदी अरब में किसी भी देश के लोगों की सबसे ज्यादा जनसंख्या है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS