ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के सुपारी किलर का झारखंड में भी डिमांड, धनबाद में व्यवसायी हुई हत्या के दो आरोपित सुगौली से गिरफ्तार, यहां भी करनेवाले थे प्रोपर्टी डीलर का मर्डरसमस्तीपुर: 11 महीने बाद पांच मार्च से कई रेलखंड पर चलायी जाएगी बीस स्पेशल डेमू एक्सप्रेसकेंद्रीय शिक्षा मंत्री ने भारतीय ज्ञान परंपरा पाठ्यक्रम कार्यक्रम की अध्ययन सामग्री का विमोचन कियाSBI ने गृह ऋण पर ब्‍याज दर 6.7 प्रतिशत कीमोतिहारी में विभिन्न मुहल्लों में विकास दिवस के रूप मनाया गया बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का 70 वां जन्मदिनबैंक से रुपए निकालने के बाद बरतें सतर्कता, मोतिहारी में झपटमारों ने स्कॉर्पियों से उड़ाए 13 लाख नगदसमस्तीपुर: सरायरंजन में शार्ट सर्किट, महादलित के दर्जन भर घर राख, लाखों की क्षतिवाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह ने फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, ईएनसी का पदभार संभाला
राष्ट्रीय
9 माह के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में गढ़े जाएंगे कुशल राजनेता
By Deshwani | Publish Date: 25/6/2017 5:02:20 PM
9 माह के प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में गढ़े जाएंगे कुशल राजनेता

नई दिल्ली, (हि.स.)। राजनीति को यूं तो समाजसेवा से जोड़कर देखा जाता रहा है, किंतु अब यह धीरे-धीरे ऐसे पेशे में तब्दील हो गई है जिसमें किसी डिग्री, डिप्लोमा की दरकार नहीं है। नतीजतन, धन बल, बाहुबल के बूते कइयों नेता बन राजनीति के अखाड़े में उतरते आ रहे हैं। ऐसे में संघ परिवार और भाजपा से जुड़ा एक संस्थान बकायदा नेता गढ़ने का पाठ्क्रम शुरु करने जा रहा है। इस संस्थान में किसी भी पार्टी से जुड़ा नेता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में नामांकन ले सकेगा। यह पाठ्यक्रम इस साल अगस्त माह से शुरु होने जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, संघ से जुड़ी संस्था रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी की ओर से नेतृत्व, राजनीति और शासन पर 9 माह का आवासीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरु किया है। महाराष्ट्र में थाणे जिले के उत्तान स्थित कैंपस में यह पाठ्यक्रम शुरु किया जा रहा है। इसमें कोई भी व्यक्ति जिसके पास स्नातक की डिग्री हो वह नामांकन करा सकता है। जिसकी रूचि राजनीति, सिविल सेवा, पत्रकारिता से जुड़े क्षेत्र में हो वह भी इसमें प्रवेश ले सकते हैं।
सूत्र बताते हैं कि, एक बैच में 40 छात्रों को प्रवेश मिलेगा। 9 माह के इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का शुल्क 2.50 लाख रुपये है। इसमें छात्रावास, भोजन और अन्य व्यय शामिल हैं। एक अगस्त से शुरु होने वाले बैच में प्रवेश के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS