ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार
मुजफ्फरपुर नगर निगम चुनाव : प्रचार हुआ हाइटेक
By Deshwani | Publish Date: 17/5/2017 4:14:15 PM
मुजफ्फरपुर नगर निगम चुनाव : प्रचार हुआ हाइटेक

मुजफ्फरपुर, (हि.स)| मुजफ्फरपुर नगर निगम के वार्डों में चुनाव प्रचार हाइटेक हो गया है। मुजफ्फरपुर नगर निगम चुनाव में वोट मांगने तथा मतदाताओं से समर्थन मांगने के तरीके बदल गए हैं । साधारण उम्मीदवार जहां गली-गली नाप रहे हैं, वहीं संपन्न प्रत्याशी मोबाइल के माध्यम से मतदाताओं से समर्थन मांग रहे हैं । मतदाताओं पर अपना प्रभाव कायम करने के लिए इलाके के बड़े-बड़े नामचीन लोगों का साथ लिया जा रहा है । प्रत्याशी व्हाटशप ग्रुप और फेसबुक में अपनी गतिविधियों को बता रहे हैं।

मतदाताओं पर प्रभाव डालने के लिए मोहल्ले की बड़ी हस्तियों को शामिल किया जा रहा है। मतदान 21 मई को है. इसके लिए चुनाव प्रचार 19 मई की संध्या समाप्त हो जाएगा| अब चुनाव प्रचार के लिए चार दिन शेष हैं | अब तक एक-एक गलियों को प्रत्याशियों ने नाप लिया है। प्रत्याशियों की ओर से मतदाता पर्ची तैयार किया जा रहा है। कुछ वार्डों में प्रत्याशी खुद पर्चियों को बांट रहे हैं, तो कहीं उनके समर्थक. मुजफ्फरपुर नगर निगम के वार्ड संख्या-4 की प्रत्याशी सबीहा खातून ने ‘इ-रिक्शा’ पर अपने वार्ड में समर्थकों के साथ प्रचार के लिए निकल पड़ी। प्रत्याशियों की ओर से जुलूस भी निकाले जा रहे हैं। शहरी क्षेत्र में ई-रिक्शा व ऑटो प्रचार का बड़ा माध्यम है। मुजफ्फरपुर नगर निगम के वार्ड न० -35 की प्रत्याशी रूपा सिंह कलम और दवात चुनाव चिह्न लेकर मतदाताओं पास जाकर आशीर्वाद ले रही है. मतदाता नादिम खान, अजित सिंह, कुमार अमित आदि ने बताया की लोग अच्छे प्रत्याशियों को चुनने के लिए मतदान अवश्य करे. हिन्द सेना के संजीत किशोर ने मतदाताओं से अपील किया की केवल कमियां निकालने से परिवर्तन नहीं होगा। परिवर्तन के लिए तथा स्वच्छ लोकतंत्र के लिए सभी को मतदान करना जरुरी है। पहले मतदान फिर जलपान करने की बात उन्होंने कही। वहीं, मुजफ्फरपुर नगर निगम के वार्ड संख्या 27 से पतंग लेकर अजय कुमार ओझा वोट मांग रहे है| इसके साथ सामाजिक कार्यकर्त्ता संतोष रंजन व ओझा समर्थक जीत के दावे भी करते नजर आये ।

प्रत्याशियों की ओर से लुभावने वायदे भी किए जा रहे हैं । दलगत आधार पर चुनाव नहीं होने से एक-एक वार्ड में समान विचारधारा के दो-तीन प्रत्याशी आपस में ही टकरा रहे हैं। मुजफ्फरपुर में विगत नगर निकाय चुनाव तक प्रत्याशियों की ओर से मतदाता पर्ची हाथ से लिखा होता था, अब प्रिटेंड हो गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा मुजफ्फरपुर नगर निगम के सभी वार्डों में अपने प्रत्याशियों को जानें का फ्लैक्स लगाया जा रहा है। मुजफ्फरपुर नगर निगम चुनाव 2017 के निर्वाची पदाधिकारी रंगनाथ चौधरी अपर समाहर्ता ने बताया कि प्रत्याशियों की सूची निर्वाचन शाखा को दे दी गई है। प्रत्याशियों की ओर से दायर शपथपत्र में जो भी आपराधिक ब्योरा दिया गया है, उसे सार्वजनिक किया जाएगा। मुजफ्फरपुर नगर निगम के कुल 49 वार्डों के हर वार्ड में 10 प्रमुख स्थानों पर फ्लैक्स लगाए जा रहे हैं । इनमें सम्बंधित वार्ड के प्रत्याशियों की उनकी योग्यता के साथ आपराधिक जानकारी भी अंकित है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS