ब्रेकिंग न्यूज़
बिहार
नई कैटरिंग पॉलिसी: ट्रेनों में अब फाइव स्टार होटल जैसा खाना मिलेगा
By Deshwani | Publish Date: 25/7/2017 6:36:29 PM
नई कैटरिंग पॉलिसी: ट्रेनों में अब फाइव स्टार होटल जैसा खाना मिलेगा

मुजफ्फरपुर,  (हि.स)| नई कैटरिंग पॉलिसी लागू होने से ट्रेनों में अब आपको फाइव स्टार जैसा खाना मिलेगा। भारतीय रेलवे से अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि उन्हें ट्रेनों में सफर के दौरान अच्छा खाना नहीं मिलता । पर अब उनकी यह शिकायत दूर हो जाएगी और उन्हें ट्रेनों में भी फाइव स्टार होटल जैसा खाना मिलेगा। यह खाना स्वास्थ्यप्रद और स्वच्छ होगा।
पूर्व मध्य रेलवे ने मुजफ्फरपुर,समस्तीपुर, दरभंगा, जयनगर, मोतिहारी, बेतिया और रक्सौल होकर गुजरने वाली 15 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों की कैटरिंग यूनिट को आईआरसीटीसी को सौंपा है। वहीं, क्षेत्रीय रेलों द्वारा प्रदान की गई पैंट्रीकार ठेकेदारी को भी आइआरसीटीसी को सौंपा जा रहा है। किसी ठेकेदार को नया लाइसेंस नहीं देकर इसकी जगह आइआरसीटीसी को उक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है।
भोजन की गुणवत्ता में वृद्धि के लिए आइआरसीटीसी नए किचेन स्थापित करेगी वही, मौजूदा किचनों का उन्नयन करेगी। उच्च स्तरीय खान-पान सेवा मुहैया कराने के लिए ‘ जीरो टॉलरेंस ’ नीति अपनाई गई है। जल्द ही नई व्यवस्था का जमीनी स्तर पर खान-पान सेवाओं में सकारात्मक परिवर्तन सामने आएंगे।
इससे पूर्व मनमाने ढंग से प्राइवेट कंपनियों को खानपान की अधिकतर सर्विसेज दे दी गई थी। इसका खामियाजा यह हुआ कि निजी कंपनियों ने तो मोटा मुनाफा कमाया लेकिन रेलयात्री घटिया खाना खा खाकर परेशान होते रहे। बार-बार आ रही शिकायतों के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने इस बार के बजट में इस बात की घोषणा की थी कि वह नई कैटरिंग पॉलिसी लाएगा। इसके तहत रेलवे स्टेशन पर भी लोगों को उचित क्वालिटी का स्वादिष्ट खाना मुहैया कराने की गारंटी दी जा रही है। खाना उम्दा मिले और इसकी क्वालिटी में कोई समझौता ना हो इसके लिए सभी चलती-फिरती सेवाओं के लिए आइआरसीटीसी अपनी किचन से ही खाना उठाएगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS