ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
जरूर पढ़े
आपको जानकर होगी हैरानी, इटली के इस शहर में महज 87 रुपए में बिक रहे हैं घर
By Deshwani | Publish Date: 17/12/2020 8:27:30 PM
आपको जानकर होगी हैरानी, इटली के इस शहर में महज 87 रुपए में बिक रहे हैं घर

इटली। हर कोई चाहता है कि उसका एक अपना घर हो, जहां वो अपने परिवार के साथ हंसी-खुशी से रह सके। ऐसे में लोग घर खरीदने के लिए अपनी जिंदगीभर की कमाई लगा देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा शहर भी है, जहां महज 87 रुपए की मामूली कीमत पर घर मिल रहे हैं, लेकिन फिर भी वहां कोई रहना नहीं चाहता। इस शहर का नाम है सलेमी, जो इटली के सिसिली द्वीप पर स्थित है। यह एक एतिहासिक जगह है, जहां कुछ घर ऐसे भी हैं जो 16वीं सदी के हैं। हालांकि साल 1968 में आए भूकंप के बाद इस शहर को काफी नुकसान पहुंचा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में इटली के कई शहर निर्वासन की समस्या का सामना कर रहे हैं, जिनमें से एक सलेमी शहर भी है। इसी वजह से लोगों को बेहद ही सस्ती दरों पर यानी महज एक यूरो की शुरुआती कीमत में घर बेचे जा रहे हैं। सबसे खास बात ये है कि यहां सड़कों से लेकर बिजली के ग्रिड और सीवेज पाइप जैसी बुनियादी सुविधाएं और सेवाएं सब उपलब्ध हैं। 






इस शहर के मेयर डोमेनिको वेनुटी ने बताया कि कस्बों को फिर से पहले की तरह आबाद करने की कोशिश के तहत कम कीमत पर घर उपलब्ध कराए जा रहे हैं, क्योंकि यहां के लोग लगातार इस जगह को छोड़कर कहीं और बसते जा रहे हैं। डोमेनिको वेनुटी के मुताबिक, सरकार कई सालों से इस प्लान पर काम कर रही थी, लेकिन फिर कोरोना महामारी आ गई, जिसकी वजह से थोड़ी दिक्कतें जरूर हुईं। उन्होंने बताया कि सभी घर सिटी काउंसिल के हैं, इसलिए इनकी बिक्री में देरी नहीं होगी।  इससे पहले साल 2018 में इटली के ओलोलि शहर में भी घरों की कीमत महज 84 रुपये रखी गई थी। वहां भी कुछ ऐसे ही हालात थे। ओलोलि शहर में तेजी से आबादी घटती जा रही थी, जिसके कारण शहर के नष्ट होने का खतरा पैदा हो गया था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS