ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
ठंड मे हाई ब्लड प्रेशर एवं मधुमेह के मरीजो मे लकवा होने का अधिक खतरा: डॉ० गोपाल
By Deshwani | Publish Date: 21/12/2019 7:23:37 PM
ठंड मे हाई ब्लड प्रेशर एवं मधुमेह के मरीजो मे लकवा होने का अधिक खतरा: डॉ० गोपाल

 मोतिहारी। ठंड के इस मौसम में लकवा एवं जोड़ो में दर्द होने का ख़तरा अधिक रहता है। ठंड के समय में हाई ब्लड प्रेशर एवं डायबिटीज के मरीजो को नियमित अंतराल पर अपने ब्लड प्रेशर एवं ब्लड शुगर की जाँच करवानी चाहिए, उक्त बातें मोतिहारी शहर के अगरवा माई स्थान मंदिर के नजदीक स्थित गौतम बुद्ध दर्द उपचार क्लिनिक के संस्थापक सह निदेशक जिले के चर्चित युवा चिकित्सक डॉ गोपाल कुमार सिंह ने कहीं।

 
 
डॉ गोपाल ने बताया कि ठंड के मौसम मे कई प्रकार की समस्या शुरू होने लगती हैं, खासतौर से युवाओं मे  चेहरा के लकवा एवं उम्रदराज लोगों मे जोड़ो के दर्द की समस्या अधिक देखने को मिलती है।
 
 
जैसे-जैसे तापमान कम होने लगता है रक्तवाहिकाऐं सिकुड़ने लगती हैं और बोन मास डेन्सिटी कम हो जाता है जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द की शिकायत अधिक होने लगती है।
डॉ सिंह ने बताया कि डायबिटीज एवं अर्थराईटिस के मरीजो को फिजियोथेरेपिस्ट चिकित्सक के सलाह पर बताया हुआ व्यायाम नियमित अपने कार्य क्षमता के अनुरूप करनी चाहिए।
 
 
 
मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर के मरीज नियमित दवाओं के सेवन के साथ अपने खान पान पर विशेष रूप से ध्यान रखें। धूप निकलने पर कुछ समय के लिए सूर्य की रोशनी ले। पारालिसिस एवं बेल्स पाल्सी यानी चेहरा के लकवा के ईलाज में फिजयोथेरेपी कारगर साबित होता है। डॉ सिंह ने लोगों को खासकर बच्चो एवं बुजुर्गो को ठंड से बचने की सलाह दी है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS