ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के मधुबन में बारात में चली गोली, गोढ़वा के युवक की मौत, आर्म्स के साथ एक गिरफ्तारमोतिहारी के चकिया ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो की मौके पर मौत, तीसरा घायल, लोगों ने रात में ही कर दी सड़क जामसमस्तीपुर में मौत बनकर गिरी आकाशीय बिजली, आठ लोगों की मौतअमेरिकी कांग्रेस की हाउस सलेक्ट कमेटी ने 2050 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का रोड़मैप किया जारीगोपालगंज में शिक्षा विभाग के क्लर्क को अपराधियों ने दिनदहाड़े मारी गोली, मौतदेश में 347978 कोविड-19 रोगी हुए स्वस्थ, स्वस्थ होने वालों की दर 59.43 प्रतिशत हुईअनलॉक-2 को लेकर देश में नये दिशा-निर्देश जारीपश्चिम चंपारण: बाढ़ की संभावना के मद्देनजर सभी पदाधिकारी रहें सतर्क- कुंदन कुमार
जरूर पढ़े
हरियाली तीज कल, पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं रखती हैं उपवास
By Deshwani | Publish Date: 2/8/2019 1:12:20 PM
हरियाली तीज कल, पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं रखती हैं उपवास

नई दिल्ली। हरियाली तीज सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास त्योहार है। यह पर्व सावन के महीने में आता है। सावन में हर ओर हरियाली छाई होती है, इसलिए इस त्यौहार को हरियाली तीज के नाम से जाना जाता है। तीज पर्व को भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन को समर्पित है। 

 
पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं रखती हैं उपवास
इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए उपवास रखती हैं। वहीं, कहीं-कहीं अविवाहित लड़कियां भी व्रत रखकर अपने लिए अच्छे वर की कामना करती हैं। सौभाग्य और श्रृंगार को समर्पित इस पर्व के लिए कई दिन पहले से तैयारी शुरू कर देती हैं। 
 
किस दिन है तीज
हरियाली तीज का त्यौहार हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को आता है। इस बार हरियाली तीज 3 अगस्त को है। क्योंकि सावन का पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित होता है, इसलिए इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की खास पूजा होती है।
 
इसलिए मनाया जाता है ये पर्व
मान्यता है इसी दिन मां पार्वती ने भगवान शिव को कठिन तपस्या के बाद पाया था। पार्वती के तप से प्रसन्‍न होकर शिव ने उन्‍हें पत्‍नी के रूप में स्‍वीकार कर लिया। तीज पर्व पार्वती को समर्पित है। ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी लड़की के विवाह में अड़चन आ रही है, तो इस दिन व्रत तथा पूजा अर्चना करनी चाहिए। वहीं, जिन महिलाओं को विवाह हो चुका है, उन्हें शिव और पार्वती दोनों की उपासना करनी चाहिए।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS