ब्रेकिंग न्यूज़
पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाटबिहार:10 जोड़ी ट्रेनें 25 फरवरी तक रद्द,नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर रेलखंड की ट्रेनें रहेंगी प्रभावितप्रधानमंत्री ने मिजोरम के निवासियों को राज्‍य के स्‍थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी
जरूर पढ़े
बादाम दूध फायदा नहीं इन लोगों को पहुंचाता सकता है नुकसान
By Deshwani | Publish Date: 24/5/2019 4:02:56 PM
बादाम दूध फायदा नहीं इन लोगों को पहुंचाता सकता है नुकसान

दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर इसमें बादाम मिक्स किया जाए तो इसकी गुणवत्ता और भी बढ़ जाती है। यही कारण है अक्सर लोग बादाम दूध पीने के सलाह देते हैं लेकिन जहां बादाम दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है वहीं इसके कुछ नुकसान भी है। जी हां, कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स ऐसी होती है, जिसमें कंपलीट फूड कहे जाने वाला बादाम दूध आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह के लोगों को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए और क्यों।

 
 
बादाम दूध के नुकसान
एलर्जी की समस्या
जिन लोगों को ट्री नट (Tree Nuts) जैसे बादाम, काजू, हैजल व ब्राजील नट्स से एलर्जी होती है उन्हें बादाम दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको, सांस लेने में तकलीफ, पित्त, जीभ पर व होंठों पर सूजन और बेहोशी की समस्या हो सकती है।
 
थायराइड
बादाम एक गोइटरोजेनिक भोजन है यानि इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो थायराइड ग्रंथि को प्रभावित कर सकते हैं। अधिक मात्रा में इसका सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका सेवन ना करें।
 
पेट में दर्द और सूजन
जिन लोगों को मिल्क शुगर यानि लैक्टोज असहिष्णुता की समस्या होती है उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पेट में दर्द, भूख ना लगना, सूजन, उल्टी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आंत्र सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome) वाले लोगों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या हो सकती है।
 
माइग्रेन
बादाम में अमीनो एसिड व टायरोसिन नामक तत्व होता है, जो माइग्रेन को ट्रिगर करके समस्या को बढ़ा देता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप दूध पीने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।
 
डायबिटीज
नेचुरल बादाम दूध में शर्करा और कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है लेकिन डिब्बाबं ऑल्मंड मिल्क बनाने के लिए प्रोसेस्ड चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, जो शुगल लेवल बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है।
 
शिशु के लिए हानिकारक
बोतलबंद बादाम दूध पिलाने से बच्चे में कुपोषण हो सकता है। इसके अलावा, बादाम के दूध में मौजूद अमीनो एसिड, खनिज और विटामिन छोटे बच्चे के पेट के लिए सही नहीं होते। इससे पेट दर्द के साथ इंफैक्शन हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप शिशु को बादाम दूध ना पिलाएं।
 
नैफिलेक्टिक शॉक
नैफिलेक्टिक शॉक भी बादाम दूध के साइड इफैक्ट्स में से एक है। इसका सेवन करने के तुरंत बाद कुछ लोगों को गले में खुजली और झुनझुनी सनसनी के साथ, उनके मुंह में एक अजीब स्वाद महसूस हो सकता है।
 
स्किन एलर्जी
बादाम के दूध के सेवन से खुजली, एक्जिमा जैसी परेशानी हो सकती है। ऐसी एलर्जी फ्लेवर्ड बादाम मिल्क के सेवन करने के 10 मिनट से घंटे भर के भीतर दिखाई देते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS