ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
जेईई मेन्स: उदयपुर के कल्पित की अकल्पित सफलता, मिला 100 फीसदी अंक
By Deshwani | Publish Date: 27/4/2017 7:18:28 PM
जेईई मेन्स: उदयपुर के कल्पित की अकल्पित सफलता, मिला 100 फीसदी अंक

नयी दिल्ली। देशवाणी न्यूज नेटवर्क

प्रतिष्ठत जेईई मेन्स 2017 परीक्षा में उदयपुर के रहनेवाले कल्पित वीरवल ने बाजी मारी है। वह ऐसा पहला छात्र है, जिसने जेईई मेन्स कंपीटिशन के 360 में से 360 अंक प्राप्त किए।
उदयरपुर के एमडीएस सीनियर सेंकेंडरी स्कूल के इस छात्र ने पूरे साल में एक भी क्लास नहीं छोड़ी। एक अंग्रेजी अख़बार में बातचीत में कल्पित ने कहा, “सभी लोगों ने मुझे यह सलाह दी कि मुझे कोचिंग के लिए कोटा या फिर हैदराबाद जाना चाहिए। लेकिन, मैंने कभी भी अपने अध्ययन को बोझ के तौर पर नहीं लिया। मैं चाहता था कि जो भी सीखूं उसे एंज्वाय करूं। इसीलिए, मैने यह फैसला किया कि उदयपुर में ही रहूं और यहीं पर कोचिंग सेंटर ज्वाइन किया।”
हालांकि, 17 वर्षीय यह छात्र अपनी तैयारी को लेकर जहां पूरी तरह से भरोसेमंद था तो वहीं दूसरी तरफ 100 फीसदी अंक की शायद ही किसी ने कल्पना तक की हो। कल्पित ने कहा, “मैं यह जानता था कि पहली रैंक हासिल कर सकता हूं लेकिन यह कभी नहीं सोचा था कि जादुई 360 में से 360 अंक मिल जाएंगे।”
कल्पित के पिता पुष्पेदन्र वीरवल सरकारी एमबी अस्पताल में मेल नर्स हैं जबकि उनकी मां पुष्पा सरकारी स्कूल में टीचर हैं। कल्पित ने कहा, “मेरे माता-पिता मेरे स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग रहते थे और वह चाहते थे कि मुझे कभी भी खांसी या कफ तक ना हो। स्कूल और कोचिंग के अलावा मैं रोजाना घर में पांच से छह घंटे की पढ़ाई करता था।”
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS