ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
जानें एलोवेरा के फायदे, बालों को दे मजबूती, त्वचा को दे नई चमक और कम करे मोटापा...
By Deshwani | Publish Date: 25/2/2019 1:29:05 PM
जानें एलोवेरा के फायदे, बालों को दे मजबूती, त्वचा को दे नई चमक और कम करे मोटापा...

एलोवेरा जेल से बालों में रुखापन जैसी कई समस्याएं आसानी से दूर हो जाएंगी। एलोवेरा जैल के इस्तेमाल से कैसे इन्हें खूबसूरत बनाया जा सकता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से जल्द ही आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

 
लोवेरा के फायदों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। एलोवेरा आपकी त्वचा, बालों, पेट और पूरी सेहत को अलग-अलग तरह से लाभ पहुंचाता है। इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस पीने तक, यह आपको खूब लाभ देता है। एलोवेरा जूस या एलोवेरा जैल को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा जैल या जूस एलोवेरा कि पत्ती के अदंर की लेयर में होता है। 
 
एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है। एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी से राहत देता है। किसी भी समस्या के लिए जितने कारगर घरेलू नुस्खे होते हैं उससे अच्छा कुछ और नहीं। 
 
जी हां, घरेलू नुस्खे बिना किसी नुकसान के देते हैं आपको ऐसे फायदे जो कई बार आपकी समस्या को जड़ से ही खत्म कर देते हैं। ऐसे ही कई फायदे देता है एलोवेरा भी आपने भी एलोवेरा के फायदों के बारे में खूब सुना होगा। इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस पीने तक, आप सिर्फ इससे कई फायदे उठा सकते हैं। 
 
जाने एलोवेरा के फायदों के बारे में- 
 
1. त्वचा के लिए एलोवेरा: गमियों में बाहर से घर आने के बाद सन बर्न से बचने के लिए आप एलोवेरा को अपना सकते हैं। सनबर्न वाले हिस्से पर एलोवेरा लगाना भी लाभकारी होता है। यह टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार साबित होता है।
 
2. बालों के लिए एलोवेरा के फायदे: एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से बालों में रुखापन, बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी कई समस्याएं भी आसानी से दूर हो जाएंगी। आज हम आपको बता रहे हैं कि बालों में एलोवेरा जैल के इस्तेमाल से कैसे इन्हें खूबसूरत बनाया जा सकता है।
 
3. बालों के लिए एलोवेरा:  अगर आप बालों के लंबे न होने से परेशान है तो एक बार एलोवेरा ट्राई करके देखिए। आधा कप एलोवेरा लेकर उसमें मेथी के बीज, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लें। इस पेस्ट को बालों पर लागकर रखें और कुछ घंटे के बाद शैंपू कर लें। जल्द ही आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी। 
 
4. डैन्ड्रफ दूर करेगा एलोवेरा: अगर आप बालों में डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है तो उससे भी एलोवेरा जेल आपको निजात दिलाएगा। एलोवेरा जेल को अपने बालों पर एक घंटे लगा रहने दें। उसके बाद उसे धो लें। कई दिन ऐसे करने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा।
 
5. गंजेपन से मिलेगी निजात: आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपने बाल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। यही वजह है कि लोगों को कम उम्र में ही गंजेपन या बाल झड़ने की समस्या से दो चार होना पड़ता है। ऐसे में अगर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो बाल झड़ने या टूटने की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। इसके लिए आपको सिर्फ रेगुलर बेसिस पर एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना होगा। आप कोशिश करें कि अपने कंडिशनर या सैम्पू के साथ एक से दो चम्मच एलोवेरा जूस को मिलाकर इस्तेमाल करें। 
 
6. एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए: आप अगर आम तौर पर एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा। ऐसा करने से आपके चेहरे या स्कीन पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है। 
 
7. एलोवेरा के फायदे, वजन कम करने के लिए: अगर आप चाहते हैं कि आप जल्द अपने मोटापे से छुटकारा पा लें तो इसके लिए आप इसके जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 
8. एलोवेरा के फायदे, वजन कम करने के लिए: सुबह और शाम दो बार इसका इस्तेमाल कर आप हर महीने अपने वजन में कमी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त कसरत भी नहीं करनी होगी। 
 
9. एलोवेरा के फायदे, आखों के लिए: अगर आप काम करते हुए या घर में रहते हुए कंप्यूटर के सामने ज्यादा समय तक बैठते हैं, टीवी ज्यादा देखते हैं या मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ेगा। ऐसे में अगर आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए बेस्ट रहेगा। 
 
10. एलोवेरा के फायदे साइनस में: आम तौर पर सर्दियों में लोगों को इस तरह की समस्या होती है। कई बार तो लंबे समय तक दवाई का सेवन करने के बाद भी आपको साइनस से राहत नहीं मिलती. लेकिन एलोवेरा साइनस में आपको राहत दिला सकता है।

नोट: एलोवेरा जूस के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS