ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
गर्मियों में धूप से त्वचा को बचाएं
By Deshwani | Publish Date: 24/4/2017 3:04:08 PM
गर्मियों में धूप से त्वचा को बचाएं

नई दिल्ली, (आईपीएन/आईएएनएस)। विशेषज्ञों का कहना है कि नारियल तेल, जोजोबा तेल और खूब पानी पीने से धूप से त्वचा को झुलसने से बचाया जा सकता है। ओरिफ्लेम (इंडिया) की सौंदर्य व मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर, ब्यूटी सोर्स की संस्थापक रागिनी मेहरा और डेजर्ट स्प्लेंडर के संस्थापक शिव सिंह मान ने हानिकारक किरणों के प्रभाव से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए ये सुझाव दिए हैं: 

’ एसपीएफ-30 वाला सनस्क्रीन क्रीम लगाएं, खासकर जब आप तटीय इलाकों और पानी के अंदर हों, क्योंकि पानी के अंदर और जलन और गर्मी महसूस होती है, समुद्र की सैर के दौरान भी धूप में आपकी त्वचा झुलस सकती है, इसलिए सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगाएं। 

’ शरीर के खुले हिस्से की त्वचा पर धूप में रहने के बाद नारियल तेल लगाएं, ताकि त्वचा नहीं झुलसे। 

’ विटामिन डी युक्त कॉड मछली का शुद्ध तेल इस्तेमाल करें। यह सनबर्न के खिलाफ मजबूत प्रतिरोधक शक्ति विकसित करेगा। 

’ त्वचा में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए खूब पानी पिएं। गर्मियों में सात-आठ लीटर पानी जरूर पीएं। नमी युक्त त्वचा की सूर्य की किरणों से झुलसने की संभावना कम होती है। 

’ ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपके शरीर का अधिकांश हिस्सा ढका रहे। लंबी आस्तीन वाले शर्ट और पैंट पहनें। 

’ जोजोबा का तेल सनबर्न के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करता है और धूप से झुलसी त्वचा ठीक करने में भी मददगार साबित होता है। यह तेल विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है और रूखी और झुलसी त्वचा को ठीक कर कोमल बनाता है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS