ब्रेकिंग न्यूज़
नामकुम के पास भयंकर सड़क हादसा, बोलेरो-ट्रक की टक्‍कर में 7 लोगों की मौततीन चरणों में नहीं खुलेगा भाजपा का खाता: अखिलेश यादवआप-कांग्रेस में गंठबंधन को लेकर नहीं बनी बात, सिसोदिया ने कही ये बातफिल्म यारियां की एक्ट्रेस एवलिन शर्मा को याद आए पुराने दिन, शेयर की ये तस्वीरेंराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने म्यूलर जांच रिपोर्ट को पूर्णतया असत्य और निराधार बतायासुपौल में राहुल ने पीएम पर जमकर साधा निशाना, कहा- चौकीदार को ड्यूटी से हटाने वाली है जनताफारबिसगंज में बोले प्रधानमंत्री मोदी, जनता की तपस्या को विकास कर लौटाऊंगाबेकार गई राणा और रसेल की पारी, बेंगलुरु ने 10 रन से जीता रोमांचक मुकाबला
जरूर पढ़े
यदि आप भी खाने में खाते है ज्यादा नमक तो इस बीमारी का हो सकते हैं शिकार
By Deshwani | Publish Date: 14/1/2019 5:39:57 PM
यदि आप भी खाने में खाते है ज्यादा नमक तो इस बीमारी का हो सकते हैं शिकार

नई दिल्ली। नमक खाना आपके स्वास्थ्य के साथ—साथ सेहत के लिए भी जरूरी है। लेकिन नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। ज्यादा नमक के सेवन से कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती हैं। इसके साथ ही ज्यादा नमक का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर का भी खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि हमारे शरीर के लिए नमक की मात्रा निर्धारित है। अगर इसकी मात्रा उससे कम या ज्यादा होती है तो संतुलन खराब हो जाता है और शरीर में बीमारी होने लगती है। 

 
आपको बता दें कि अपने भोजन में ज्यादा नमक खाने वाले लोग सावधान हो जाएं। क्योंकि आपकी यह आदत आपके गुर्दे की पथरी और हड्डियों में कमजोरी जैसी बीमारी होेने लगती है। एक रिपोर्ट के अंदर यह बात कही गई हेै। इसके साथ ही यदि इसका वैज्ञानिक कारण देखें तो शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा होने पर खून का क्षेत्रफल बढ़ जाता है। जिससे धमनियों और दिल को ज्यादा पंप करना होता हैं 
 
गौरतलब है ​कि यदि ऐसा लंबे समय तक होता हैं तो आपकी धमनियों पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपको ब्लड़ प्रेशर बढ़ना शुरू हो जाता है। तो वहीं जब ब्लड प्रेशर बढता है तो आपके शरीर में और कई परेशानियां भी शुरू हो जाती है। 
 
दरअसल, नमक के ज्यादा उपयोग करने से हड्डियों में कैल्सियम की मात्रा कम होने लगती है। यह हड्डियों के लिए बहुत आवश्यक है। ​हड्डियों में कैल्सियम की मात्रा कम होेने से हड्डियां कमजोर होने लगती है। ऐसे में आसानी से टुटने का भी खतरा बना रहता हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS