ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
जरूर पढ़े
महिलाओं को जरूर आजमाने चाहिए मनी मैनेजमेंट के ये 7 ट्रिक्स
By Deshwani | Publish Date: 29/8/2018 6:45:17 PM
महिलाओं को जरूर आजमाने चाहिए मनी मैनेजमेंट के ये 7 ट्रिक्स

 इस मार्डेन समय में पैसा कमाना जितना आसान हो गया है, उतना ही मुश्किल हो गया है उसे संभालना। ज्यादातर घर की महिलाएं यानि हाउसवुमन्स ही पैसों का हिसाब देखती। अगर थोड़े से पैसे भी इधर-उधर हो जाए तो घर का हिसाब गड़बड़ा जाता है इसलिए महिलाओं को हर खर्चे का हिसाब रखना पड़ता है। मगर आज हम आपके लिए कुछ ऐसे मनी मैनेजमेंट ट्रिक्स लेकर आएं है, जो पैसों को संभालने और फिजूलखर्ची से बचने में आपकी मदद करेंगे। 

 
आप हमेशा यह ध्‍यान दें कि कब, कहां और कितना पैसा खर्च हो रहा है। यह पैसा बचाने का पहला स्टेप है। इसके बाद हर दो महीने के खर्च को कम्पेयर करें और किस महीने ज्‍यादा खर्च हुआ है और इसकी वजह क्‍या है जानने की कोशिश करें।
 
घर खर्च या अपनी पॉकिट मनी में से थोड़े पैसे बचाकर आप सेविंग कर सकती हैं। इन पैसों को आप जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकती है। इससे आप खुद की कई परेशानियों को भी दूर कर सकती हैं।
 
 
फिजूलखर्ची से बचने के लिए जब भी आप शॉपिंग पर जाए तो एक लिस्ट बना लें। इससे आप मार्कीट से वही सामान खरीदेंगी, जिसकी आपको जरूरत है और आप फिजूलखर्ची से बच जाएंगी।
 
 
अपने सारे स्‍टेटमेंट चेक करें और पिछले कुछ महीने के खर्च पर ध्‍यान दें। जरूरत पड़ने पर आप फायनेंशियल कंसल्‍टेंट से सलाह भी लें सकती हैं। इसके लिए आप मोबाइल एप की मदद भी ले सकती हैं। इसके अलाव हर हफ्ते खर्च की एक डायरी बनाएं।
 
अगर आप कहीं पर भी पैसे निवेश करने की सोच रही हैं तो पहले उसके बारे में किसी से सलाह जरूर लें। आप चाहे तो अपना पैसा किसी अच्छे बैंक या कंपनियों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम, ट्रैडीशनल गोल्ड, डायमंड्स, प्लेटिनम के अलावा म्यूचुअल फंड्स में लगा सकती हैं। मगर इसके बारे में किसी से सलाह जरूर लें।
 
 
अगर आप कुछ खरीदना चाहती है तो पहले उसके लिए प्लान बना लें और उसके लिए पहले ही बचत करना शुरू कर दें। इससे आपको उस सामान को लेने से पहले किसी भी तरह की प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा और इससे घर में पैसों की तंगी नहीं होगी।
 
 
पैसों के मामले में किसी भी तरह की हिचकिचाहट न करें। मनी मैनेजमेंट के लिए अपने परिवार, हसबैंड या किसी और की सलाह जरूर लें। इसके अलावा अगर आपने किसी को उधार दिया है तो उसे लेने के लिए भी हिचकिचाहट न करें।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS