ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स का कारण बनती है आपकी यही 7 बड़ी गलतियां
By Deshwani | Publish Date: 21/8/2018 7:27:20 PM
पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स का कारण बनती है आपकी यही 7 बड़ी गलतियां

 खान-पान की गलत आदतों के कारण पेट दर्द से जुड़ी प्रॉब्लम्स होना स्वाभाविक है। मगर क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी ऐसी बहुत-सी गलतियां करते हैं, जिससे पेट से जुड़ी प्रॉब्लम जैसे- एसिडिटी, कब्ज, गैस, अपच और पेट दर्द हो जाता है। ऐसे में अपनी गलत आदतों को सुधाकर इन परेशानियों से बचा जा सकता है। अगर आपको भी पेट दर्द के लिए जिम्मेदार ये आदतें हैं तो इन्हें आज ही सुधार लें।

 
 
प्यास लगने पर लोग आजकल पानी की बजाए सॉफ्ट ड्रिंक पीना ज्यादा पसंद करते हैं, जोकि पेट से जुड़ी परेशानियों का कारण बनते हैं। इससे बचने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक जैसे कोला, बीयर जैसे पेय पदार्थ से दूरी बना लें।
 
अक्सर लोग जल्दबाजी में अच्छी तरह चबाकर नहीं खाते। धीरे-धीरे यह आपकी आदत बन जाती है और इसके कारण पेट में गैस बनने जैसी प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में अपनी इस आदत को सुधारें और खाना आराम से अच्छी तरह चबाकर खाएं।
 
 
आपकी स्मोकिंग की आदत भी पेट दर्द का कारण है। इसके कारण पेट में न सिर्फ एसिड और एसिडिटी की समस्या होती है बल्कि यह कैंसर को भी जन्म देती है। ऐसे में इससे दूर रहना ही आपके लिए अच्छा होगा।
 
 
अगर आप भी स्वाद के लिए बहुत ज्यादा सॉस खाते हैं तो इसे आज ही इसे छोड़ दें। इसे खाने से शरीर में फ्रक्‍टोज कॉन सिरप की मात्रा बढ़ जाती है, जोकि पेट की समस्‍याओं का कारण बनती है।
 
कई बार हम स्‍वाद के चक्‍कर में अपने पेट की बात को अनसुना कर देते हैं और इसका खामियाजा आपको पेट दर्द के रूप में भुगतना पड़ता है। ऐसे में अच्छा होगा कि आप भूख के अनुसार ही लिमिट में खाएं।
 
 
फूलगोभी, बीन्‍स और साबुत अनाज वाले खाद्य-पदार्थ पेट में एसिडिटी का कारण बनते हैं। पेट में गैस न बने इसके लिए एसिडिटी बनाने वाले खाद्य-पदार्थों का सेवन करने से बचें।
 
 
जरूरत न हो, तो एंटी बायोटिक्‍स का सेवन न करें क्योंकि यह पेट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर देते हैं। इससे आपको खाना पचाने में दिक्कत, पेट दर्द और कब्ज जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS