ब्रेकिंग न्यूज़
एलओसी के पास राजौरी में धमाका, सेना का एक अफसर शहीदपुलवामा आतंकी हमला: सहवाग का बड़ा ऐलान, कहा- शहीदों के बच्चों की पढ़ाई खर्च उठाने को तैयारपुलवामा कांड: महानायक अमिताभ ने चुप्पी तोड़ी, शहीदों को आर्थिक मदद करने का किया एलानपुलवामा हमला: राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक संपन्न, 3 सूत्रीय प्रस्ताव पासकोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर रोक की अवधि दो मार्च तक बढ़ाईरांची पहुंचा शहीद विजय का पार्थिव शरीर, शहीद की पत्नी और बेटे ने कहा- लेना चाहते हैं शहादत का बदलामध्य प्रदेश: शहीद अश्विनी का पार्थिव शरीर उनके गांव पहुंचा, अंतिम विदाई देने के लिए हजारों लोग जुटेशहीद संजय कुमार को अंतिम विदाई देने जुटे लाखों लोग, लोगों ने बरसाये फूल
जरूर पढ़े
मानसून में आपका भी होता है नाक बंद तो इन घरेलू नुस्खों से तुरंत पाएं राहत
By Deshwani | Publish Date: 16/7/2018 5:52:16 PM
मानसून में आपका भी होता है नाक बंद तो इन घरेलू नुस्खों से तुरंत पाएं राहत

 मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-जुकाम होना आम सी बात है। नाक बंद होने के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। कई बार तो जुकाम के कारण घुटन सी भी महसुस होती है। इसके साथ ही बंद नाक के कारण सिर में दर्द भी होने लगता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। मगर छोटी-छोटी समस्याओं के लिए दवाएं खाना ठीक नहीं है। बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।  

 
बंद नाक को खोलने के लिए सेब के सिरके का नुस्खा बहुत कारगार है। 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच शहद और 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीएं। 2 दिनों तक इस नुस्खों को मिलाकर पीने से बंद नाक खुलने लगेगा। 
 
 
 
1 चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद मिलाकर रोजाना सुबह-शाम पीएं। लगातार इस मिश्रण को पीने से जुकाम दूर हो जाएगा।  
 
 
 
नारियल तेल भी बंद नाक खोलने में किसी औषधि से कम नहीं। नारियल के तेल को उंगलियों में लगाकर नाक में डालें। मगर ध्यान रहे कि नारियल का तेल पिघला हुआ हो। आप चाहे तो नारियल तेल में कपूर डालकर भी सूंघ भी सकते हैं। 
 
 
 
जुकाम से राहत पाने के लिए कलौंजी भी फायदेमंद है। कलौंजी के बीजों को तवे पर सेक लें। फिर इसको कपड़े में लपेट सूंघें। इसके अलावा कलौंजी और जैतून को बराबर मात्रा में मिलाकर लें सकते हैं। 
 
 
जायफल से भी जुकाम से दूर किया जा सकता है। जायफल को पीस लें। फिर 1 गिलास दूध में 1 चुटकी जायफल मिलाकर पीस लें। 
 
 
 
अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह शरीर के कई रोगों को दूर करने में मदद करता है। जुकाम और खांसी को ठीक करने के लिए 200 मि.ली. पानी में 10 ग्राम अदरक मिलाकर तब तक उबालें जब तक इसका एक चौथाई हिस्सा न रह जाएं। फिर इसे 1 कप चीनी वाले दूध में मिला कर सुबह-शाम सेवन करें।
 
 
हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण जुकाम को ठीक करने के काम करते हैं। 1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं। 
 
 
बंद नाक को खोलने में आपका खानपान भी अहम भूमिका निभाता है। यदि आप कुछ चटपटा खाने के शौकीन हैं तो गरम-गरम टमाटर सुप बनाकर पीएं। इस सूप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर पिएं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS