ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
जरूर पढ़े
बढ़ता मोटापा हो या अनिद्रा, इस हर्बल चाय से दूर होगी हर समस्या
By Deshwani | Publish Date: 28/6/2018 7:24:02 PM
बढ़ता मोटापा हो या अनिद्रा, इस हर्बल चाय से दूर होगी हर समस्या

 तुलसी, दूध, ब्लैक ची या नींबू की चाय तो आपने जरूर पी होगी लेकिन आज हम आपको केले की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि केले की चाय भला कौन पीता है लेकिन आपको बता दें कि इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर केले की चाय पीने से पेट से लेकर अनिद्रा तक की समस्या दूर होती है। तो चलिए जानते हैं केले की चाय बनाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में।

 
केला- 1
पानी- 1 कप
दालचीनी पाउडर
 
 
केले की चाय बनाने के लिए आप 1 कप पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद इसमें स्वादनुसार दालचीनी पाउडर मिक्स करके कुछ देर पका लें। अब केले को छीलकर टुकड़े कर के उबलते हुए पानी में डाल दें। कुछ देर अच्छी तरह उबालने के बाद इसे गैस से उतार लें। अब इसे छानकर गुनगुना करके पीएं।
 
1. पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स
मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट से जुड़ी प्रॉब्लम को दूर करता है। अगर आपको पेट दर्द, पेट में गैट, एसिडिटी या अपच की समस्या है तो इसका सेवन करें। आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।
 
 
पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप इस चाय का सेवन करें। इसके अलावा रोज इसकी चाय पीने से पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है।
 
 
बिजी शेड्यूल और भागदौड़ के कारण आजकल हर कोई टेंशन और तनाव की समस्या से झूझ रहा है। केले की चाय सीधे दिमाग पर असर करती हैं, जिससे आपका बढ़ा हुआ तनाव और टेंशन दूर होने लगती है।
 
 
अगर आपको अनिद्रा की समस्या तो इस चाय का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसे पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले सिर्फ 1 कप केले की चाय का सेवन करें।
 
 
केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोष्टिक तत्व नर्वस सिस्टम को रीलैक्स करने में मददगार होते हैं। इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं और सारा दिन आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है।
 
 
पोटेशियम से भरपूर होने के काऱण केले की चाय दिल को स्वस्थ रखने में बेहद मददगार होती है। इसके अलावा इसका सेवन उच्च रक्तचाप को भी कम करता है।
 
 
केले की चाय में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए इसका सेवन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके आपको कई बीमारियों से बचाता है।
 
 
अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस चाय को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इस चाय में विटामिन ए,बी, पोटेशियम, ल्यूटिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण आपका वजन तेजी से कम होता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS