ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
शरीर में दिखें ये 6 संकेत तो समझ जाए खराब होने वाली है किडनी
By Deshwani | Publish Date: 19/6/2018 4:46:32 PM
शरीर में दिखें ये 6 संकेत तो समझ जाए खराब होने वाली है किडनी

 किडनी का हमारे शरीर में काफी बड़ा रोल हैं। किडनी ब्लड को साफ करके शरीर से सारे हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं। वैसे तो हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं। कहते है कि स्वस्थ इंसान एक किडनी के सहारे भी जीवित रह सकता हैं लेकिन एक किडनी खराब हो जाने की वजह से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बेहतर है कि किडनी खराब होने से पहले ही उसके कुछ शुरूआती लक्षणों को पहचानकर तुरंत इलाज शुरू कर दिया जाए। आज हम आपको कुछ लक्षण बताएंगे, जो किडनी खराब होने की तरफ इशारा करते हैं। 

 
1. वैसे तो पेट में दर्द होना आम बात है लेकिन अगर दर्द पेट के बांयी या दांयी ओर होने लगे और वह असहनीय हो जाए तो इसको नजरअंदाज न करें क्योंकि यह किडनी डैमेज का संकेत भी हो सकता हैं। 
 
2. हाथों-पैरों पर सूजन किसी भी वजह से हो सकती हैं लेकिन यह किडनी खराब होने के कारण भी हो सकता हैं। दरअसल, किडनी खराब होने पर शरीर में कई हानिकारक पदार्थ जमा होने लगते है, जिससे हाथों-पैरों पर सूजन आने लगती है और यूरिन का रंग गाढ़ा हो जाता हैं। 
 
3. अगर यूरिन पास करते समय खून आए तो इसे अनेदखा बिल्कुल न करें क्योंकि यह लक्षण किडनी खराब होने की ओर भी इशारा करता है। ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें और उसे अपनी सारी प्रॉबल्म बताए। 
 
4. अगर आपका भी अचानक से यूरिन निकल जाता है और कंट्रोल में नहीं होता है तो यह किडनी की बीमारी हो सकती हैं। अब इस प्रॉबल्म को मामूली न समझते हुए तुरंत एक्शन लें। 
 
5. अगर यूरिन पास करते वक्त जलन महसूस या बेचैनी हो तो इसे हल्के में मत लें। यह यूरिन इंफैक्शन या किडनी खराब होने का संकेत हैं। 
 
6. दिनभर काम करके थकान होना आम है लेकिन जब कमजोरी और थकान बिना वजह होने लगे तो यह किडनी फेल होने का ही एक लक्षण हैं। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS