ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
इस समय रोज खाइए 2 खीरे, कुछ दिन में ही दिखाई देगा असर
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2018 3:10:52 PM
इस समय रोज खाइए 2 खीरे, कुछ दिन में ही दिखाई देगा असर

नई दिल्ली । तेज गर्मी के साथ कड़ी धूप शुरू हो गई है। ऐसे में आपके शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहते हैं। लेकिन इस मौसम में कुछ फलों और सब्जियों का सेवन आपके शरीर के लिए लाभकारी रहेगा। इनमें पानी भी भरपूर मात्रा में होता है। ऐसी सब्जियों में से खीरा भी एक है। गर्मियों में इसका सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। खीरे में प्रचुर मात्रा में पानी पाए जाने के कारण आपके शरीर में शीतलता बनी रहती है। इसमें विटामिन्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

 
पाचन तंत्र को सही रखे
खीरे में पाया जाने वाला पानी और फाइबर हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सही बनाता है। अगर आप गैस, कब्ज या पेट में जलन से परेशान रहते हैं, तो एक ग्लास खीरे के जूस से आपको राहत मिल सकती है।
 
डिहाइड्रेशन से बचाए
खीरा को ब्रेड में डालकर उसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं। कई लोग फल खाने से ज्यादा जूस पीना पसंद करते हैं। अगर आपको भी फल खाना पसंद नहीं है, तो आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं। जूस पीने से भी आपको इसके पोषक गुणों का फायदा मिल जाएगा। खीरा आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS