जरूर पढ़े
सिर्फ कमजोरी ही नहीं, हाथ कांपने के पीछे हो सकते है ये कारण
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2018 7:29:04 PM
सिर्फ कमजोरी ही नहीं, हाथ कांपने के पीछे हो सकते है ये कारण

 खानपान की गलत आदतों की वजह से आजकल हर व्यक्ति कोई न कोई हेल्थ प्रॉब्लम से ग्रस्त है। वही, हर बीमारी के कुछ शुरुआती लक्षण होते है जिन्हें हम अक्सर इग्नोर कर देते है जैसे कि हाथ-पैर कांपना। हाथ-पैर कांपने का कारण ज्यादातर लोग कमजोरी मानते है लेकिन ऐसा जरूरी नहीं। हाथ कांपने के और भी कई कारण हो सकते है। आज हम आपको इसके पीछे के कारण बताते है। अगर आपको भी यह समस्या लगातार हो रही है तो एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

 
हाथ कांपना डायबिटीज का लक्षण भी हो सकता है। दरअसल, जब शरीर में शुगर कम होने लगती है तो स्ट्रेस बढ़ जाता है। इससे हाथ कांपने लगे है। ऐसे में एक बार शुगर टेस्ट जरूर करें। 
 
शरीर में खून की कमी होने पर भी हाथ कांपने लगते है। एनीमिया से शरीर में कमजोरी आने लगती है। अपनी डाइट का खास ख्याल रखें और ब्लड टेस्ट करवाएं। 
 
हाथ कांपने का कारण ब्लड प्रेशर सामान्य न होना भी है। बीपी बढ़ने या कम होने पर हाथ कांपने लगते है। अगर लगातार आपको ब्लड प्रैशर की प्रॉब्लम हो रही है तो एक बार डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं। 
 
शरीर में मौजूद कॉर्टिसोल हॉर्मोंन के बढ़ने पर तनाव बढ़ जाता है, जिससे हाथ कांपना, चिड़चिड़ापन, बातों को भूलना आदि की समस्या होने लगती है। 
 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS