ब्रेकिंग न्यूज़
नामकुम के पास भयंकर सड़क हादसा, बोलेरो-ट्रक की टक्‍कर में 7 लोगों की मौततीन चरणों में नहीं खुलेगा भाजपा का खाता: अखिलेश यादवआप-कांग्रेस में गंठबंधन को लेकर नहीं बनी बात, सिसोदिया ने कही ये बातफिल्म यारियां की एक्ट्रेस एवलिन शर्मा को याद आए पुराने दिन, शेयर की ये तस्वीरेंराष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने म्यूलर जांच रिपोर्ट को पूर्णतया असत्य और निराधार बतायासुपौल में राहुल ने पीएम पर जमकर साधा निशाना, कहा- चौकीदार को ड्यूटी से हटाने वाली है जनताफारबिसगंज में बोले प्रधानमंत्री मोदी, जनता की तपस्या को विकास कर लौटाऊंगाबेकार गई राणा और रसेल की पारी, बेंगलुरु ने 10 रन से जीता रोमांचक मुकाबला
जरूर पढ़े
डाइटिंग में कभी न करें इन 7 अनहैल्दी चीजों का सेवन, बढ़ जाएगा वजन
By Deshwani | Publish Date: 28/5/2018 8:24:10 PM
डाइटिंग में कभी न करें इन 7 अनहैल्दी चीजों का सेवन, बढ़ जाएगा वजन

 मीठा खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन डाइटिंग करते समय आप शुगर को पूरी तरह अवॉइड करते हैं। डायडिंग में आप कुछ भी खाते समय फूड्स कैलोरीज पर जरूर ध्यान देते है लेकिन आज हम आपको ऐसे हैल्दी फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें ढेर सारा शुगर होता है। ऐसे कई फूड्स होते हैं, जिन्हें आप हैल्दी समझकर खा लेते हैं। मगर इसमें बहुत अधिक मात्रा में शुगर और कैलोरीज होती है। अगर आप भी इन फूड्स का सेवन कर रहे हैं तो डाइटिंग के बावजूद भी आपका वजन कम होने की बजाए बढ़ जाएगा। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिसे खाते समय आपका सावधान रहना चाहिए।

 
 
1. केचअप
कुछ लोगों को लगता है कि केचअप टमाटर से बनी है तो यह हैल्दी होगी। इसलिए डाइटिंग के बावजूद भी आप ब्राउन ब्रेड या हल्के फुल्के स्नैक्स के साथ इसे खा लेते हैं। मगर आपको बता दें कि इसे बनाने के लिए टमाटर के साथ ढेर सारा शुगर, नमक और मसाले भी इस्तेमाल होते हैं। इसके अलावा केचअप में कैलोरीज भी अधिक मात्रा में होती है।
 
2. शहद
सेहत के साथ-साथ शहद वजन कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। मगर बाजार में मिलने वाले शहद में काफी मात्रा में शुगर होता है। यहां तक कि ऑर्गेनिक शहद में भी काफी मात्रा में प्राकृतिक शुगर पाया जाता है। इसलिए इन्हें खाते समय ध्यान दें और हैल्दी समझकर इसे ज्यादा मात्रा में खाने से बचें।
 
 
3. एनर्जी बार
इंस्टैंट एनर्जी के लिए आजकल लोग बहुत-सी एनर्जी बार का सेवन करते हैं लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक होती है। आपको लगता है कि एनर्जी बार में काफी मात्रा में ग्लूकोज होता है लेकिन आपको बता दें कि इसमें ढेर सारा शुगर होता है। नट्स और ड्राई फ्रूट्स वाली इन एनर्जी बार्स से आपको इंस्टैंट एनर्जी तो मिल जाती है। मगर इसके खाते ही आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ जाता है, जो शरीर के लिए खतरनाक होता है।
 
4. पैकेटबंद फ्रूट जूस
आजकल मार्किट में कई सारे पैकेटबंद फ्रूट जूस मिलते हैं लेकिन इसका सेवन भी वजन बढ़ने का कारण है। कुछ लोगों को लगता है कि पैकेटबंद फ्रूड जूस का सेवन सही है। मगर फ्रूड जूस को बनाने के लिए शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अगर आप अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो इनकी बजाए साफ और फ्रैश जूस पीएं।
 
 
5. पैकेटबंद फूड्स
अगर आपको लगता है कि शुगर सिर्फ मीठी चीजों में होती है तो यह पूरी तरह गलत हैं। कुछ ऐसे पैकेट बंद फूड्स भी होते हैं, जिन्हें बनाने के लिए शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। स्वाद में नमकीन फूड्स जैसे पैकेटबंद नमकीन, चिप्स, बिस्किस्ट, ब्रेकफास्ट सीरियल्स जैसे ओटमील, मूसली, और इंस्टैंट नूडल्स आदि में भी शुगर का इस्तेमाल किया जाता है।
 
6. फ्लेवर्ड मिल्क और दही
डाइटिंग करने वाले लोग सुबह-सुबह फ्लेवर्ड मिल्क या दही खाना पसंद करते हैं लेकिन यह भी अनहैल्दी फूड्स माने जाते हैं। फ्लेवर्ड मिल्क या फ्लेवर्ड दही को बनाने के लिए भी शुगर का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इसमें शुगर डायरेक्ट नहीं बल्कि दूसरी चीजों के साथ मिलाई जाती हैं। इसलिए हमेशा फ्रैश और घर का दूध दही खाएं।
 
 
7. ब्रेड
वजन घटाने के चक्कर में आप ब्रेकफास्ट को छोड़कर ब्रेड खाने लग जाते हैं। वहीं, कुछ लोग ब्राउन ब्रेड को हैल्दी समझकर उसे खाना शुरू कर देते हैं। मगर आपको बता दें कि यह दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक होती है। इन दोनों ब्रेड को बनाने के लिए दूसरी सामग्री के साथ-साथ शुगर का इस्तेमाल भी किया जाता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS