ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
जिम जाते हैं तो न खाएं ये फूड्स क्योंकि इनसे स्टैमिना होगा कम
By Deshwani | Publish Date: 25/5/2018 3:12:51 PM
जिम जाते हैं तो न खाएं ये फूड्स क्योंकि इनसे स्टैमिना होगा कम

 टोन्ड फिगर और सिक्स पैक एब्स पाने के लिए पुरुषों और महिलाओं में जिम जाने का क्रेज अधिक दिख रहा हैं। अपनी बॉडी को परफैक्ट शेप में लाने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और अपनी डाइट पर भी प्रोपर ध्यान देते हैं। परन्तु कुछ खाद्य-पदार्थ ऐसे भी हैं, जिन्हें खाने से इम्‍यूनिटी कम होती है साथ ही स्टैमिना भी घटने लगता है। अगर आप भी जिम जाते है और जाने-अनजाने में स्टैमिना कम करने वाले फूड्स का सेवन करते है तो अपनी डाइट में कुछ सुधार लाएं। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने से स्टैमिना घटने लगता है इसलिए जिम जाने वाले व्यक्ति इनका सेवन न ही करें तो अच्छा हैं। 

 
1. डाइट और एनर्जी ड्रिंक
अधिकतर लोगों की लगता है कि डाइट ड्रिंक्स पीने से कोई नुकसान नहीं होता लेकिन हैल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अगर इन सेवन अधिक किया जाए तो स्टैमिना धीरे-धीरे गिरने लगता है, जिसका असर वर्कआउट करने वालों पर जल्दी पड़ता हैं।
 
2. कैफीन और एल्‍कोहल
कैफिन और एल्कोहॉल लेने से इम्‍यूनिटी पर प्रभाव पड़ता है। जब इम्यूनिटी पर दवाब पड़ता है तो स्टैमिना भी कम होने लगता है, जिससे शरीर का दैनिक चक्र बिगड़ने लगता है और एनर्जी लेवल भी कम हो जाता हैं। 
 
3. कार्बोहाइड्रेट मुक्त आहार
कार्बोहाइड्रेट मुक्त आहार जैसे कुकीज और प्रेट्ज़ेल अन्य आदि को डाइट में शामिल करने से स्टैमिना कम होने लगता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, अधिकतर लोंगों में  कार्ब्स के नुकसानदायक होने का मिथ बना हुआ है। ऐसे लोगों को सही कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। 
 
4. सफेद ब्रेड और चवाल
सफेद ब्रेड को मैदे के साथ बनाया जाता है, जिससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी बनी रहती है और एनर्जी लेवल कम होने लगता हैं। जिम जाने वाले हमेशा ध्यान रखें कि वर्कआउट के बाद इन चीजों का बिल्कुल भी सेवन न करें। दरअसल, सफेद ब्रेड और चावल, फास्ट फूड्स में पॉलीडीमेटिल्सिलोक्सेन तत्व पाया जाता है, जिससे सेहत बिगड़ने लगती है और स्टैमिना कम हो जाता हैं। 
 
5. मिल्क चॉकलेट
मिल्क चॉकलेट में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं। एक रिसर्च के मुताबिक,  मिल्क और डार्क चॉकलेट मेमोरी के लिए बेहद फायदेमंद हैं लेकिन अगर इन्हें वर्कआउट के बाद खाया जाए तो इससे स्टैमिना पर असर पड़ता है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS