ब्रेकिंग न्यूज़
नाबालिग को मिली तालिबानी सजा, चीनी डालकर शरीर पर छोड़ दी चीटियांभारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं', इमरान खान का मोदी सरकार पर हमलाराम मंदिर मुद्दे पर दिल्ली में साधु-संतों की बड़ी बैठक, कारसेवा पर हो सकता है फैसलाईरान में सैन्य परेड पर हमला, 9 सैनिकों समेत कई लोगों की मौतअमेरिका में घुस गया रूसी टोही विमान, फिर सेना में ऐसे मच गया हड़कंपडेई तूफान की चपेट में आधा हिंदुस्तान, 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्टपीएम मोदी और अनिल अंबानी ने रक्षाबलों पर 1,30,000 करोड़ की 'सर्जिकल स्ट्राइक' की : राहुल गांधीशिक्षाविदों से संवाद में बोले राहुल गांधी: कठिन परिस्थितियों में काम करने वाले शिक्षक देश के बेहद अहम संसाधन हैं
जरूर पढ़े
ब्लॉक नसों को खोलने का काम करते हैं ये देसी नुस्खे वो भी बिना साइड इफैक्ट
By Deshwani | Publish Date: 11/5/2018 7:08:32 PM
ब्लॉक नसों को खोलने का काम करते हैं ये देसी नुस्खे वो भी बिना साइड इफैक्ट

 शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रखने के लिए धमनियों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इसके बंद होने पर ब्लड सर्कुलेशन का कार्य बुरी तरह से प्रभावित होता है, शरीर को अन्य बीमारियां घेर लेती है। धमनियों में ब्लॉकेज अचानक नहीं होती बल्कि यह प्रोसेस पहले से चलता रहता है और इसका पता तब चलता है जब धमनियां ब्लॉक हो चुकी होती है। यह समस्या ज्यादातर धूम्रपान और एल्कोहल पीने वाले लोगों में देखी जाती है। धमनियां ब्लॉक होने पर चक्कर आना, सांस फूलना, चलने में कठिनाई होना आदि समस्याएं होती हैं। इस समस्या को पहचान कर इलाज करवाना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी आप इस समस्या से जल्दी राहत पा सकते हैं।   

 
हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी एक औषधी की तरह काम करती है। हल्दी में करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो खून के थक्के को जमने से रोकता है। इसके सेवन से धमनियों में थक्के नहीं जम पाते और ब्लॉक धमनी आसानी से खुल जाती है। इसके लिए ए‍क गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीएं।
 
लहसुन खाने से शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाओं की चौड़ाई फैलने में सक्षम होती है। धमनियों की ब्लॉकेज खोलने के लिए भी लहसुन का सेवन बहुत जरूरी है। इस समस्या खत्म करने के लिए लहसुन की कलियों को भून कर या पीस कर दूध में डाल कर पीएं।
 
अलसी में अल्फा लिनोलेनिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो बंद धमनियों को खोलने में मदद करता है। इसके अलावा यह तत्व धमनियों में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आसानी से बाहर निकाल देता है, जिसके कारण ब्लॉक धमनियां आसानी से काम करने लगती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए रात को अलसी के बीज पानी में भिगों दें और इसे पीस कर पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें। इस काढ़े को 3 से 4 महीने पीने से ब्लॉक धमनियां खुल जाती है।
 
ब्लॉक धमनियों को खोलने में अनार काफी फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना सुबह 3 से 4 अनार का सेवन करें। इसे खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होगी।
 
इसमें कैप्सेसिन नामक तत्व होता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है। अगर आप इसे अपने खाने में शामिल करेंगे तो यह शरीर में जमे हुए प्लेटलेट्स को आसानी से खत्म कर सकेंगे और ब्लॉक धमनियों को खोल सकेंगे। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 कप गर्म पानी में आधा या एक चम्‍मच लाल मिर्च मिलाकर पीएं लेकिन यह उपाय चिकित्‍सक की सलाह से करें।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS