ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
डाइट में शामिल करें ये 7 तरह के बीज, सेहत की कई प्रॉब्लम रहेगी दूर
By Deshwani | Publish Date: 7/5/2018 7:18:53 PM
डाइट में शामिल करें ये 7 तरह के बीज, सेहत की कई प्रॉब्लम रहेगी दूर

 हर कोई अच्छे, हैल्दी और स्वस्थ जीवन की ख्वाहिश रखता है। स्वस्थ रहने के लिए आप कई फल और सब्जियों का सेवन भी करते हैं। अक्सर लोग घरों में फल और सब्जियों में मौजूद बीज निकालकर फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के लिए कितने फायदेमंद है। आज हम आपको बेकार समझें जाने वाले ऐसे ही कुछ बीजों के बारे में जानेंगे जिनका कई मिठाईयों में इस्तेमाल भी किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर ये बीजों आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ छोटी-बड़ी बीमारी को दूर भी करते हैं। इन बीज को अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर के कई रोगों से कोसो दूर रह सकते हैं। 

 
विटामिन-बी और फॉलिक एसिड से भरपूर कद्दू के बीजों का सेवन मूड को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह डायबिटीक मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इसे रोस्ट करके अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
कटहल की सब्जी खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन इसके बीजों को आप बेकार समझ कर फैंक देते हैं। मगर जिन लोगों को भूख कम लगती है, उनके लिए कटहल के बीज किसी वरदान से कम नहीं हैं। कटहल के बीजों को रात में भिगोकर सुबह खाने से इससे भूख बढ़ती है।
 
वजन कम करने के लिए तरबूज के बीज सबसे बेस्ट माने जाते है। इसके लिए आप इन बीजों को छिलकर दूध या पानी के साथ इसका सेवन करते हैं। इसके अलावा आप इसे रोस्ट करके भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
अंगूर के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, जोकि शरीर में सॉफ्ट टिशूज को रैडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं। इससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
 
अनार के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, कैंसर और दिल की बीमारी की रोकथाम के लिए बेस्ट होते हैं। एंटीआक्सीडेंट्स, जो शरीर में खून के थक्के को नहीं जमने देते, साथ ही ये आपके शरीर को बेहतर शेप में रखने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन बीजों को ग्रीन सलाद के साथ खाया जा सकता है।
 
अलसी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा भी इसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है।
 
मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन-ई से भरपूर इन बीजों का सेवन दिल के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS