ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
भारत में मां का दूध भी नहीं है शुद्धः एफएओ
By Deshwani | Publish Date: 2/5/2018 8:22:46 PM
भारत में मां का दूध भी नहीं है शुद्धः एफएओ

 नई दिल्ली। विश्व खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ)ने कहा है कि मृदा प्रदूषण के कारण भारत, यूरोप और अफ्रीका के कुछ देशों में कई स्थानों पर मानव लिए मां का दूध भी शुद्ध नहीं रहा है। एफएओ की आज रोम में जारी एक रिपोर्ट में कहा कि दुनिया भर में मृदा प्रदूषण से कृषि उत्पादकता, खाद्य सुरक्षा और मानव स्वास्थ्य को जबरदस्त खतरा पैदा हो गया है। अभी तक इस खतरे का आकलन करने के लिए अभी तक कोई विस्तृत अध्ययन नहीं किया गया है।

 
रिपोर्ट के अनुसार औद्योगिकीकरण, युद्ध, खनन और कृषि के लिए इस्तेमाल किए गए रसायनों से दुनिया भर में मृदा प्रदूषण बढ़ा है। इसके अलावा बढ़ते शहरीकरण ने इस समस्या को और बढ़ा दिया है। इसमें शहरी कचरे की व्यापक भूमिका है।
 
एफएओ की उप महानिदेशक मारिया हेलेन सेमेदो ने रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि खाद्य पदार्थ, पेयजल, वायु और पूरा वातावरण प्रदूषित हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत, यूरोप और अफ्रीका के कई देशों में कुछ स्थानों पर मां का दूध भी शुद्ध नहीं है। इसमें भी प्रदूषक तत्व पाये गये है।
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व के बहुत स्थानों पर मां का दूध में भी रासायनिक तत्व पाए हैं और इनका स्तर ऊंचा है जिसे सुरक्षित नहीं माना जाता है। भारत, यूरोप और अफ्रीका के कुछ देशों में कई स्थानों पर मां के दूध में प्रदूषक तत्व पाए गए हैं।
 
रिपोर्ट के अनुसार आस्ट्रेलिया में लगभग 80 हजार स्थान मृदा प्रदूषण से प्रभावित है। चीन की 16 प्रतिशत भूमि और 19 प्रतिशत कृषि भूमि प्रदूषित है। यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र और बालकान देशों में 30 लाख स्थान और अमेरिका में 1300 स्थल मृदा प्रदूषण से प्रभावित हैं।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS