जरूर पढ़े
अनिद्रा को दूर करने के लिए एक बार जरूर अजमाएं ये 6 नुस्खे
By Deshwani | Publish Date: 24/4/2018 7:22:48 PM
अनिद्रा को दूर करने के लिए एक बार जरूर अजमाएं ये 6 नुस्खे

 भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के कारण कुछ लोग अनिद्रा की समस्या के शिकार हो जाते हैं। इस समस्या के होने पर दिनभर सिर भारी रहना, उबासियां आना, किसी भी काम में मन न लगना आदि परेशानियां होने लगती है। कुछ लोग अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं। जिसकी एक तरह आदत पड़ जाती है और बाद में इसका भी असर खत्म होने लगता है। इसके अलावा नींद की गोली खाने के और भी कई तरह के साइड इफैक्ट होते हैं। अगर आप इसके साइड इफैक्ट से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे भी ट्राई कर सकते हैं।

 
1. शहद
अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध में शहद मिला कर पीने से काफी फायदा मिलता है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इन्सुलिन के स्त्राव को नियंत्रित करता है। जिसके कारण ट्रिप्टोफेन का मस्तिष्क में सही मात्रा में स्त्राव होने लगता है।  ट्रिप्टोफेन सिरोटोनिन में बदल जाता है और सिरटोनिन, मेलेटोनिन में बदलने से दिमाग को आराम मिलता है। जिससे अनिद्रा से राहत मिलती है।
है।
 
2. जटामांसी
जटामांसी दिमाग और नाड़ियों के रोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद औषधी है। यह धीरे-धीरे जरूर काम करता है लेकिन यह बहुत रामबाण उपाय है। अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्‍मच जटामांसी की जड़ का चूर्ण ताजे पानी के साथ रात को सोने से 1 घंटा पहले लें।
 
3. शंखपुष्पी
शंखपुष्पी मस्तिष्क के लिए बहुत कारगार उपाय है। तनाव को दूर करने के लिए यह बहुत अच्छी औषधी मानी जाती है। अनिद्रा से राहत पाने के लिए शंखपुष्पी की पत्तियों का चूर्ण, जीरा और दूध के साथ मिक्स करके काफी फायदा मिलता है।
 
4. अश्वगंधा
अश्वगंधा के पत्ते, तना औ जड़ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यह थकान के दूर करके अच्छी नींद लाने में मदद करते है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सर्पगंधा, अश्वगंधा और भांग को बराबर मात्रा में लेकर इसे पीसकर चूर्ण बना लें। रात को सोने के समय चूर्ण की 3-5 ग्राम मात्रा पानी के साथ लें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।
 
5. सौंफ 
अच्छी नींद के लिए सौंफ भी काफी कारगार उपाय है। नींद न आने पर या फिर सारा दिन सुस्ती रहने पर 10 10 ग्राम सौंफ को आधा लीटर पानी में उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा नहीं रह जाता। सुबह-शाम इस पानी में नमक मिला कर पीएं।
 
6. तुलसी
तुलसी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह अनिद्रा की समस्या दूर करने के लिए भी फायदेमंद है। नींद  न आने पर इसके 5 पत्ते खाएं और इसे तकिए के आस-पास फैला कर सोएं। इसकी सुगंध से बहुत अच्छी नींद आती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS