ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
जरूर पढ़े
खुशखबरी: बेटी के जन्म पर 11 हजार रुपये देगी यह कंपनी, ऐसे करें एप्लाई
By Deshwani | Publish Date: 20/4/2018 3:31:41 PM
खुशखबरी: बेटी के जन्म पर 11 हजार रुपये देगी यह कंपनी, ऐसे करें एप्लाई

 नई दिल्ली। स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी ऑक्सी ने कहा कि वह देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के नाम पर 11 हजार रुपये की सावधि जमा (एफडी) कराएगी। इसका मकसद देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करना और नई जन्म लेने वाली लड़की की शिक्षा और पेशेवर लक्ष्यों को पाने में मदद करना है। 

उसने कहा, ‘इसे माता-पिता के धर्म, सामाजिक स्थिति या भौगोलिक स्थिति आदि के भेदभाव से परे सभी को दिया जाएगा।’ इस कार्यक्रम को लड़कियों को वित्तीय रुप से स्वतंत्र बनाने के लिए तैयार किया गया है। बयान के मुताबिक, ‘लड़कियां 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर इस राशि का अपनी बुद्धिमत्ता से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे उनकी शिक्षा या उनके पेशेवर लक्ष्यों को पाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह पैसा उनके लिए है और वह इससे अपना भविष्य संवार सकती हैं। इस पर किसी और का कोई अधिकार नहीं होगा।’
 
ऑक्सी हेल्थ केयर के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी है। ऑक्सी हेल्थकेयर के 1500 शहरों में 2 लाख से ज्यादा सेंटर मौजूद हैं। कंपनी 1.5 लाख हेल्थकेयर नेटवर्क पार्टनर के माध्यम से फंड एकत्रित करती है।
 
ऑक्सी हेल्थ केयर की इस योजना में तीन माह की गर्भवती होने पर महिला को इसके लिए पंजीकरण कराना होगा। डिलीवरी होने पर यदि लड़की जन्म लेती है तो लड़की के नाम से एक 11 हजार रुपये की एफडी जारी की जाएगी। इसे बच्ची के आधार कार्ड और बैंक खाते से जोड़ दिया जाएगा। 18 वर्ष की पूरी होने पर वह बिना किसी रोक-टोक के इसका उपयोग कर सकती है। पंजीकरण ऑक्सी हेल्थ एप पर कराया जा सकता है।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS