ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
जरूर पढ़े
मटके का पानी पीएंगे तो दूर रहेंगी परेशानियां
By Deshwani | Publish Date: 16/4/2018 7:51:13 PM
मटके का पानी पीएंगे तो दूर रहेंगी परेशानियां

आज के समय में भले ही सभी घरों में फ्रिज है लेकिन आपने कुछ लोगों को गर्मियों में मटके का पानी पीते हुए देखा होगा क्योंकि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।  मिट्टी में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। मटके का पानी नैचुरल तरीके से ठंडा होने के कारण इसे पीने से कभी कोई बीमार नहीं पड़ता। जानिए किन-किन समस्याओं में फायदेमंद है घड़े का पानी।
 
मिट्टी में ऐसे तत्व होते हैं जो पानी की अशुद्धियों को शुद्ध करते हैं। यह पानी के विषैले पदार्थों को सोख लेती है और पानी में जरूरी पोषक तत्वों को मिलाने में मदद करती है। इसे पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।
 
मटके का पानी पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ जाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी रहती है। प्लास्टिक की बोतलों के पानी में अशुद्धियां जमा हो जाती है जो सेहत के हानिकारक होती है।
 
इस पानी में क्षारीय गुण होते हैं जो पीएच संतुलन को मेंटेन रखते हैं। इसे पीने से एसिडिटी और पेट दर्द से राहत मिलती है।
 
फ्रिज का पानी पीने से गले की कोशिकाओं का ताप अचानक गिर जाता है जिसके कारण गले का पकने और ग्रंथियों में सूजन आदि समस्याएं होने लगती है बल्कि मटके का पानी पीने से गले में किसी तरह का साइड इफैक्ट नहीं होता।
 
गर्भावस्था में बहुत ठंडा पानी पीना हानिकारक होता है। गर्मियों में उनके लिए मटके का पानी बेहतर उपाय है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS