ब्रेकिंग न्यूज़
नहीं मिली एबुलेंस, पिता को कंधे पर ले जाना पड़ा बेटे का शव, जिला मजिस्ट्रेट ने लिया संज्ञान, मांगा स्पष्टीकरणपुलिसकर्मी ही शराबबंदी कानून की घज्जियां उड़ा रहे हैं, दिन में ली शपथ तो रात में नशे की हालत में गिरफ्तारबसपा में परिवारवाद का नया अध्यायमहिला फुटबॉल विश्व कप: अमेरिका क्वॉर्टरफाइनल में, फ्रांस से होगा सामनाविश्व कप: ऑस्‍ट्रेलिया को पहला झटका, वार्नर 53 रन पर आउट, स्‍कोर 26 ओवर में 143 रनगढ़वा में भीषण सड़क हादसा, बस के खाई में गिरने से छह की मौत, 40 घायलपीएनबी घोटाला: हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी की एंटीगुवा की नागरिकता होगी रद्द, जल्द लाया जाएगा भारतआपातकाल के 44 साल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- 'लोकतंत्र के लिए संघर्ष करनेवाले नायकों को सलाम'
जरूर पढ़े
27 अप्रैल से चार मई तक होगी BPSC मेंस की लिखित परीक्षा, जानिए शेड्यूल
By Deshwani | Publish Date: 16/3/2018 3:04:26 PM
27 अप्रैल से चार मई तक होगी BPSC मेंस की लिखित परीक्षा, जानिए शेड्यूल

पटना।  बिहार लोक सेवा आयोग ने 60वीं से 62वीं सम्मिलित संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा की तिथि जारी कर दी है।  परीक्षा 27 अप्रैल से चार मई के बीच संचालित की जाएगी। परीक्षा सुबह 11:00 से दोपहर 2:00 बजे की बीच होगी।

27 अप्रैल को सामान्य हिंदी, 28 को सामान्य अध्ययन का प्रथम पत्र, 29 को सामान्य अध्ययन का द्वितीय पत्र तथा चार मई को ऐच्छिक (वैकल्पिक) विषय की परीक्षा होगी। ऐच्छिक विषय में उसी पेपर की परीक्षा अभ्यर्थी देंगे जो ऑनलाइन आवेदन में सबमिट किए हैं। 

संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक के अनुसार मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य उम्मीदवारों का प्रवेश पत्र परीक्षा प्रारंभ होने के एक सप्ताह पहले आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है। बगैर प्रवेश पत्र के परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी नहीं होंगे। डाक से किसी भी स्थिति में उम्मीदवार को प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।

60 से 62वीं प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) में 8282 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए 2,43,708 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें 1,60,086 अभ्यर्थी पीटी में शामिल हुए थे। मुख्य परीक्षा में 300 की कंपलसरी ङ्क्षहदी होगी। जिसमें 30 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा लेकिन, मेधा सूची में इसके अंक को शामिल नहीं किया जाएगा।

सामान्य अध्ययन पेपर वन और टू 300-300 अंकों का होगा। इसके साथ ऐच्छिक विषय 300 अंकों की होगी। मुख्य परीक्षा का रिजल्ट इन्हीं तीनों में प्राप्त अंक के आधार घोषित किया जाएगा। साक्षात्कार 120 अंकों का होगा।   

इस परीक्षा के लिए सभी परीक्षा केंद्र पटना में बनाए गए हैं। एक सप्ताह पहले छात्र वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस परीक्षा के बाद साक्षत्कार होगा। आयोग की ओर से 746 पदों के लिए आवेदन लिया गया था। 

इस साल 13 फरवरी को राज्य के 35 जिलों के 390 सेँटरों पर परीक्षा आयोजित की गई थीं। इसमें 160086 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जारी हुए रिजल्ट्स के अनुसार, 8,282 स्टूडेंट्स इस परीक्षा में पास हुए हैं।

बीपीएससी की परीक्षा शेड्यूल चेक करने के साथ ही परीक्षार्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर और जानकारी ले सकते हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS