ब्रेकिंग न्यूज़
जरूर पढ़े
गर्मी के मौसम में खीरा का सलाद फायदेमंद
By Deshwani | Publish Date: 14/3/2018 12:57:16 PM
गर्मी के मौसम में खीरा का सलाद फायदेमंद

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। लोगों को सर्दी के बजया गर्मी में स्वास्थ्य का ध्यान रखान अधिक जरूरी है। इस मौसम में लिक्विड की मात्रा शरीर में अधिक होनी चाहिए। खाने में भी ऐसी सब्जियां और सलाद लें जिससे शरीर में गर्मी पैदा न हो। आज आपको खीरा के फायदे बता रहे है जो कि ब्यूटी के अलावा आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

 

खीरे में फाइबर अधिक होता है साथ ही कैलोरी भी अच्छी मिलती है। खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। जैसा कि पहले भी बता चुके है कि गर्मी में शरीर को पानी की अधिक जरुरत होती है और खीरा इसके लिए अच्छा विकल्प है।

 

 

खीरे में 96% पानी होता है। इसलिए इस मौसम में सलाद में खीरे का सेवन लाभकारी होगा। हृदय संबंधी रोगियों के लिए बहुत ही काम का है। यह कोलस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा खीरे में मौजूद फाइबर खाने को पचाने में सहायक होता है।

 

 

पेट के रोगों को दूर करता है। कब्ज से मुक्ति दिलाता है। इतना ही नहीं खीरा खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। डायबिटीज वाले लोगों को खीरा खाना चाहिए। खीरे में मौजूद रस पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है। खीरे में विटामिन ए, बी1, बी 6 सी, डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ के दृष्टि से लाभदायक है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS