ब्रेकिंग न्यूज़
नहीं मिली एबुलेंस, पिता को कंधे पर ले जाना पड़ा बेटे का शव, जिला मजिस्ट्रेट ने लिया संज्ञान, मांगा स्पष्टीकरणपुलिसकर्मी ही शराबबंदी कानून की घज्जियां उड़ा रहे हैं, दिन में ली शपथ तो रात में नशे की हालत में गिरफ्तारबसपा में परिवारवाद का नया अध्यायमहिला फुटबॉल विश्व कप: अमेरिका क्वॉर्टरफाइनल में, फ्रांस से होगा सामनाविश्व कप: ऑस्‍ट्रेलिया को पहला झटका, वार्नर 53 रन पर आउट, स्‍कोर 26 ओवर में 143 रनगढ़वा में भीषण सड़क हादसा, बस के खाई में गिरने से छह की मौत, 40 घायलपीएनबी घोटाला: हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी की एंटीगुवा की नागरिकता होगी रद्द, जल्द लाया जाएगा भारतआपातकाल के 44 साल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- 'लोकतंत्र के लिए संघर्ष करनेवाले नायकों को सलाम'
जरूर पढ़े
ताजगी भरी सुंदरता चाहिए तो यह जानकारी आपके लिए है...
By Deshwani | Publish Date: 13/3/2018 4:54:31 PM
ताजगी भरी सुंदरता चाहिए तो यह जानकारी आपके लिए है...

हमारी संपूर्ण त्वचा रोम छिद्रों द्वारा निर्मित होती है। त्वचा प्रतिपल इन छिद्रों के माध्यम से बाहरी वातावरण के संपर्क में रहती है व ऑक्सीजन, विटामिन आदि की पूर्ति करती रहती है। शरीर को कई प्रकार के रासायनिक तत्वों की पूर्ति त्वचा द्वारा ही होती है। जिनमें प्रमुख हैं।

 
विटामिन डी -सूर्य द्वारा
ऑक्सीजन -हवा द्वारा
मैग्नेशियम मैग्नीज -धूल कणों द्वारा
लोहा, जिंक, ब्रोमिन -मिट्टी द्वारा
12 तरह के रासायनिक तत्व -जल द्वारा
 
स्त्री व पुरुषों की त्वचा में अंतर होता है और इस अंतर का कारण हार्मोनों के स्राव में परिवर्तन होता है। हार्मोनों द्वारा मेलोनिन का स्राव त्वचा को सुंदर व मुलायम बनाने के लिए जिम्मेदार होता है। त्वचा को निम्न उपायों द्वारा चिकना व सुंदर बनाया जा सकता है।
 
त्वचा के लिए ऑलिव ऑइल सबसे फायदेमंद तेल है। मालिश करने पर यह तेल सीधे आंतरिक त्वचा में जाकर वहाँ उपस्थित तेल ग्रन्थियों के स्राव को बढ़ाता है। फलस्वरूप त्वचा धीरे-धीरे मुलायम व स्वस्थ होने लगती है। कच्चे सलाद के ऊपर हल्का ऑलिव ऑइल डालकर मक्खन की तरह इस्तेमाल करने पर सीधे पेट में जाकर वहाँ की पीएच वैल्यू को संतुलित करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाता है। जब तेल को आग पर पकाया जाता है तो उसमें उपस्थित विटामिन ई नष्ट हो जाता है। जबकि यही विटामिन ई त्वचा में कसाव पैदा करता है। इसलिए कच्चा ऑलिव ऑइल अधिक फायदेमंद है। अत्यधिक सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग त्वचा को नुकसान पहुँचा सकता है। संपूर्ण शरीर पर ऑलिव ऑइल, गंधक नीम, चंदन व नमक से तैयार की गई मिट्टी का लेप त्वचा की ऑक्सीजन दर बढ़ाकर त्वचा में कसाव पैदा करता है।
 
त्वचा पर मिट्टी का लेप सबसे स्वस्थ व सुंदर उपाय है। हमेशा ताजे व ठंडे जल से नहाने पर शरीर को 12 प्रकार के रासायनिक तत्व प्राप्त होते हैं। पानी में उपस्थित हानिकारक रासायनिक तत्वों को त्वचा स्वयं बाहर कर देती है या शरीर उन्हें पसीने के द्वारा बाहर निकाल देता है। स्नान से पहले घर्षण स्नान त्वचा के रोम छिद्रों को खोलकर उन्हें सशक्त व मजबूत बनाता है ताकि स्नान करने पर त्वचा द्वारा पानी अधिक मात्रा में अंदर जा सके। 
स्नान के बाद तोलिए से शरीर को पोछना नहीं चाहिए शरीर का पानी यूँ ही सूखने दीजिए ताकि त्वचा पानी के साथ-साथ ऑक्सीजन भी ले सके। आयरनयुक्त आहार खून में लौह तत्व की मात्रा बढ़ाकर त्वचा को कोमल बनाता है। अतः आहार में फल व कच्ची सब्जी सबसे फायदे मंद हैं, जैसे - चुकंदर, गाजर, लीची, शहद, खीरा, टमाटर, पपीता, अनन्नास, लौकी आदि।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS