ब्रेकिंग न्यूज़
एलओसी के पास राजौरी में धमाका, सेना का एक अफसर शहीदपुलवामा आतंकी हमला: सहवाग का बड़ा ऐलान, कहा- शहीदों के बच्चों की पढ़ाई खर्च उठाने को तैयारपुलवामा कांड: महानायक अमिताभ ने चुप्पी तोड़ी, शहीदों को आर्थिक मदद करने का किया एलानपुलवामा हमला: राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक संपन्न, 3 सूत्रीय प्रस्ताव पासकोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर रोक की अवधि दो मार्च तक बढ़ाईरांची पहुंचा शहीद विजय का पार्थिव शरीर, शहीद की पत्नी और बेटे ने कहा- लेना चाहते हैं शहादत का बदलामध्य प्रदेश: शहीद अश्विनी का पार्थिव शरीर उनके गांव पहुंचा, अंतिम विदाई देने के लिए हजारों लोग जुटेशहीद संजय कुमार को अंतिम विदाई देने जुटे लाखों लोग, लोगों ने बरसाये फूल
जरूर पढ़े
उत्तर प्रदेश बोर्ड ने हाई स्कूल सिलेबस से हटाया एलिमेंटरी गणित
By Deshwani | Publish Date: 9/3/2018 5:31:59 PM
उत्तर प्रदेश बोर्ड ने हाई स्कूल सिलेबस से हटाया एलिमेंटरी गणित

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने हाल ही में हाई स्‍कूल के छात्रों के लिए नया सिलेबस जारी किया है। नए पाठ्यक्रम के अनुसार, 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम से एलिमेंटरी गणित को हटा दिया गया है। यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के क्रियान्वयन के परिणामस्वरूप इसमें बदलाव लाया गया है। इससे पहले, छात्रों को गणित, एलिमेंटरी गणित और होम साइंस (केवल लड़कियों के लिए) में से चयन करना होता था। पहले गणित और एलिमेंटरी गणित दोनों के लिए, 70 अंक थ्योरी और प्रैक्टिकल और इंटरनल मूल्यांकन के लिए 30 अंक आवंटित किए गए थे।

 
 
 
गणित की तुलना में एलिमेंटरी गणित को आसान माना जाता है। गणित के पाठ्यक्रम में रेखागणित, त्रिकोणमिति और लॉगरिथम शामिल थे। नए पाठ्यक्रम में अब निम्नलिखित विषय शामिल हैं - संख्या प्रणाली, बीजगणित, समन्वय ज्यामिति, ज्यामिति, मानकीकरण और आंकड़े।
 
इससे पहले जिन छात्रों को इंटरमीडिएट में विज्ञान लेने की इच्छा थी उन्हें गणित और अन्य विद्यार्थियों को एलिमेंटरी गणित के लिए चुना जाता था। लड़कियों को अभी भी गणित और होम साइंस के बीच चयन करने का विकल्प होगा।
 
 
नए पाठ्यक्रम को नए शैक्षणिक सत्र के लिए लागू किया जाएगा, जो अप्रैल 2018 में शुरू होगा. 2017-18 सत्र में एलिमेंटरी गणित का चयन करने वाले छात्रों को 2019 की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान एलिमेंटरी गणित के लिए एग्‍जाम देने की अनुमति दी जाएगी। 2020 के बाद से एलिमेंटरी गणित के लिए कोई बोर्ड परीक्षा नहीं होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS